in , ,

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है

दूसरा टी-20 मैच खेलने के लिए दोनों ही टीम अब कार्डिफ में पहुँच चुकी है जहाँ पर 6

Team India in Ireland. (Photo Source: Twitter)
Team India in Ireland. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आगाज काफी शानदार तरीके से किया है. तीन टी-20 मैच की सीरीज के पहले मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज़ की. टीम को मिली ये पहली जीत दौरे पर आगे आने वाले मैचों में आत्मविश्वास को बढाने में काफी मदद करने वाली है. पहले मैच में यदि तीनों विभाग की तरफ नजर डाली जाएँ तो ऐसा लगा था कि भारतीय टीम किसी कमजोर टीम के साथ मैच मैच खेल रही हो.

दूसरा टी-20 मैच खेलने के लिए दोनों ही टीम अब कार्डिफ में पहुँच चुकी है जहाँ पर 6 जुलाई को भिडंत होगी. भारतीय टीम जहाँ अपनी जीत की लय को कायम रखकर सीरीज को यहीं पर खत्म करना चाहेगी तो वहीँ टीम मैनजेमेंट और कप्तान के लिए चयन करना आसान काम नहीं होने वाला है.

इंग्लैंड की टीम को देखते हुए ये काम आसान नहीं होने वाला है भले ही पहले मैच में टीम अपने मौजूदा फॉर्म के अनुसार ना खेल सकी हो लेकिन यदि भारतीय टीम उन्हें हरा देती है तो टीम इतिहास रच देगी. दूसरे टी-20 मैच कोहली इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकते है.

ओपनिंग – शिखर धवन और रोहित शर्मा

ओपनिंग को लेकर भारतीय टीम में कोई भी बदलाव होते हुए नहीं दिख रहा है. शिखर धवन और रोहित शर्मा दोनों ही पिछले काफी लम्बे से एक सफल शुरुआत देने में कामयाब हो रहे है. भले ही शिखर पहले मैच में कुछ ख़ास नहीं कर सके हो लेकिन वह मौजूदा समय में काफी शानदार फॉर्म में चल रहे है और इस वजह से दूसरे मैच में वह भी रन बनाने के लिए बेताब होंगे.

रोहित शर्मा ने पहले मैच में एंकर पारी खेलने का काम किया था जब राहुल दूसरे छोर से लगातार आक्रामक खेल रहे थे, भले ही उन्होंने 30 गेंदों में 32 रन बनायें हो लेकिन उनका फॉर्म भी काफी शानदार है जो आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 97 रनों की पारी से सभी को समझ आ गया होगा.

मध्यक्रम – लोकेश राहुल, विराट कोहली, सुरेश रैना

सुरेश रैना को भारतीय टीम ने काफी लम्बे समय तक नंबर 3 पर आजमा लिए जिस वजह से इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में लोकेश राहुल को भेजा गया था जिन्होंने शतकीय पारी खेलकर अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया. राहुल बेहद शानदार फॉर्म में चल रहे है और उन्हें देखकर बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगा कि वह पहली बार इंग्लैंड के दौरे पर गयें हुए है.

बल्लेबाजी क्रम को लेकर थोड़ी अनिश्चतता बनी हुयीं है और ये पूरी तरह से मैच के हालात पर निर्भर करने वाला है कि किसे बल्लेबाजी के लिए भेजा जाता है. विराट कोहली ने पहले मैच में विकेट पर समय बिताने का अच्छा मौका मिला था जिसका उन्होंने पूरी तरह से लाभ उठाया. सुरेश रैना की भले ही टीम में जगह पक्की हो लेकिन उन्हें किस क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जाता है उसका किसी को भी नहीं पता.

विकेटकीपर – महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी को पहले टी-20 मैच में बल्लेबाजी का बिल्कुल भी मौका नहीं मिला था लेकिन विकेट के पीछे उन्होंने हर बार की तरह काफी शानदार काम किया था. धोनी ने टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक स्टंपिंग करने के मामले में कामरान अकमल को पिछले मैच में पछाड़ दिया था.

ऑलराउंडर – हार्दिक पंड्या

हार्दिक को पंड्या को अभी अपने भाई के साथ टीम में खेलने के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा. हार्दिक को भले ही बल्लेबाजी का मौका पहले मैच में ना मिल सका हो लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने जरुर अपना प्रभाव दिखाया. 4 ओवरों में 33 रन देकर 1 विकेट हार्दिक ने हासिल किया था . टीम पंड्या का रोल फिनिशर का है.

गेंदबाजी – कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल

स्पिन जोड़ी ने पहले ही मैच में अपना प्रभाव दिखाने में कामयाब रहे थे और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पूरी तरह से घुटनों पर ला दिया था. जहाँ कुलदीप ने मैच में 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था तो वहीँ चहल को एक भी सफलता हासिल नहीं हो सकी थी. कुलदीप से इंग्लिश बल्लेबाज़ इतना अधिक डर चुके है कि वह अब मर्लिन गेंदबाजी मशीन का सहारा ले रे है.

हम भारतीय टीम के गेंदबाजी क्रम में एक बदलाव को होते हुए देख रहे है भुवनेश्वर कुमार जिन्हें दूसरे मैच में आराम दिया जाने का निर्णय लिया जा सकता है क्योंकि ये दौरा काफी लम्बा है और उनका फिट रहना बेहद जरुरी है. सिद्धार्थ कौल उनकी जगह लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उमेश ने पहले मैच में 2 विकेट लेकर उन्हें टीम में शामिल करने के निर्णय को पूरी तरह से सही ठहराया था.

Danielle Wyatt. (Photo by Harry Trump/Getty Images)

राशिद खान से शादी के सवाल पर डेनियल व्याट ने सोशल मीडिया पर दिया ये जवाब

Umesh Yadav of India celebrates. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच दूसरे टी-20 मैच में इस तरह के रह सकते है हालात