इंग्लैंड बनाम भारत के बीच तीसरे टेस्ट मैच में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच तीसरे टेस्ट मैच में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा को अपने 15,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने के लिए 100 रन और बनाने हैं।

Virat Kohli celebration. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Virat Kohli celebration. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच हेडिंग्ले के मैदान पर 25 अगस्त से खेला जाना है। इस सीरीज के अभी तक खेले गए दोनोंं मैचों में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। पहले टेस्ट मैच में बारिश के चलते टीम जीत हासिल नहीं कर सकी, तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम ने मैच को 151 रनों से अपने नाम करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

अब मेजबान टीम के ऊपर काफी दबाव देखने को मिल रहा है, जिसके चलते सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच दोनों ही टीमों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हो गया है। इस टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में भी बल्लेबाजी में बदलाव देखने को मिला है, जिसमें डेविड मलान को जहां टीम में शामिल किया गया है तो वहीं, ओपनिंग जोड़ी में बदलाव दिखना तय है। इसके अलावा मार्क वुड कंधे की चोट के चलते इस टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे जिसे इंग्लैंड के लिए जरूर एक और बड़ा झटका माना जा रहा है।

वहीं, इस टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम के लिए जो अच्छी खबर आई, वह यह कि शार्दुल ठाकुर पूरी तरह से फिट हैं और चयन के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, कप्तान कोहली ने मैच से पहले हुई प्रेस वार्ता में यह साफ कर दिया कि वह विनिंग कॉम्बिनेशन में किसी तरह का बदलाव करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

अभी तक दोनों टीमों के बीच 128 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिसमें इंग्लैंड को 48 मैच में तो वहीं, भारत ने 30 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 50 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। हम आपको तीसरे टेस्ट मैच के दौरान जिन रिकॉर्ड्स पर सभी की नजरें रहने वाली हैं, उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

1 – इंग्लैंड और भारत के बीच अभी तक हेडिंग्ले के मैदान पर 6 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिसमें 3 में इंग्लैंड को तो वहीं 2 में भारत मिली है जबकि 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है।


2 – भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 487 पारियां खेलने के बाद 22,937 रन बना चुके हैं। वह 63 रन और बनाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 23,000 रन पूरे कर लेंगे और वह इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले खिलाड़ी होंगे।


3 – रविंद्र जडेजा को सभी फॉर्मेट में मिलाकर अपने 450 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ 2 विकेट और हासिल करने हैं। वह ऐसा करने वाले डेनियल विटोरी, शाकिब अल हसन और रंगना हेराथ के बाद चौथे बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन जायेंगे।


4 – रवि अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 5 और विकेट हासिल करने के बाद हरभजन सिंह के 417 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने के साथ ही भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जायेंगे।


5 – सैम करन को टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे करने के लिए 5 विकेट और हासिल करने हैं।


6 – रोहित शर्मा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 15,000 रन पूरे करने के लिए 100 रनों की दरकार है, जिसके बाद वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले 8वें भारतीय खिलाड़ी बन जायेंगे।


7 – जॉनी बेयरस्टो को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 9,000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 15 रन और बनाने हैं और इसके बाद वह इस आंकड़े को छूने वाले इंग्लैंड के 15वें खिलाड़ी बन जायेंगे।


8 – मोईन अली को टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे करने के लिए 8 विकेट और हासिल करने हैं। अली यह मुकाम छूने वाले चौथे स्पिन गेंदबाज होंगे।


9 – इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 1 विकेट और हासिल करने के साथ भारत के लिए दूसरे सबसे सफल तेज टेस्ट गेंदबाज बन जायेंगे। वह इस समय जहीर खान के साथ 311 टेस्ट विकेट के साथ बराबरी पर खड़े हुए हैं।


10 – जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे करने से सिर्फ 5 कदम दूर हैं।


11 – यदि इंग्लैंड की टीम तीसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करने में कामयाब होती है, तो जो रूट घर पर टेस्ट जीत के मामले में सबसे सफल कप्तान बन जायेंगे। अभी फिलहाल इस मामले में माइकल वॉन पहले स्थान पर हैं।