ENG vs IND: जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में जड़े 35 रन, देखें वीडियो - क्रिकट्रैकर हिंदी

ENG vs IND: जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में जड़े 35 रन, देखें वीडियो

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच एजबेस्टन में चल रहे पुनर्निधारित टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 35 रन जड़ डाले।

Jasprit Bumrah against Stuart Board (Photo Source: Twitter/England Cricket)
Jasprit Bumrah against Stuart Board (Photo Source: Twitter/England Cricket)

साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया था। किसी को यकीन ही नहीं हो रहा था कि टी-20 क्रिकेट में ऐसा भी हो सकता है। युवराज सिंह ने सभी लोगों की सोच के परे यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

आज यानी 2 जुलाई 2022 को स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम एक और रिकॉर्ड शुमार हो चुका है। टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड। जी हां इंग्लैंड बनाम भारत के बीच एजबेस्टन में चल रहे पुनर्निधारित टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 35 रन जड़ डाले। उनकी बल्लेबाजी देख सिर्फ दर्शक ही नहीं बल्कि तमाम इंग्लिश खिलाड़ी और कई विशेषज्ञ भी आश्चर्यचकित रह गए।

एक ओवर में कैसे जड़े 35 रन?

बता दें, बुमराह नंबर 10 या 11 पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। यह सब हुआ मुकाबले के 84वें ओवर में जब भारत के 9 विकेट गिर चुके थे। ब्रॉड जिन्होंने इसी मुकाबले में थोड़ी देर पहले अपना 550वां टेस्ट विकेट हासिल किया था वो भारतीय टीम का आखिरी विकेट भी अपने नाम करने को देख रहे थे। लेकिन इस मुकाबले में कप्तान नियुक्त हुए जसप्रीत बुमराह की सोच कुछ और ही थी।

जसप्रीत बुमराह ने इस ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ा। दूसरी गेंद पर ब्रॉड ने मुफ्त के 5 रन भारतीय टीम की झोली में डाल दिए। ये गेंद लीगल ना होने की वजह से ब्रॉड ने दूसरी गेंद फिर से फेंकी जिसको बुमराह ने छक्के के लिए जड़ दिया। ये गेंद कमर के ऊपर होने की वजह से नो बॉल करार दी गई।

अगली तीन (दूसरी,तीसरी और चौथी) गेंदों में बुमराह ने तीन चौके जड़े। पांचवी गेंद पर भारतीय कप्तान ने छक्का जड़ा और आखिरी गेंद पर एक रन भागकर लिया। इस तरह ब्रॉड के एक ही ओवर में बुमराह ने 35 रन जड़ डाले।

जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के पुराने जख्मों को फिर से जीवित किया

बता दें, स्टुअर्ट ब्रॉड से पहले दक्षिण अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन, जेम्स एंडरसन और जो रूट तीनों को ही 1 ओवर में 28 रन जड़े जा चुके हैं। हालांकि जसप्रीत बुमराह ने ब्रॉड को 35 रन जड़कर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

मुकाबले की बात करें तो भारत ने अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 416 रन बनाए हैं। खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड के 2 विकेट 31 रन पर गिर चुके हैं।