वनडे सीरीज में भारतीय टीम के पास नंबर एक के स्थान पर पहुँचने का सुनहरा मौका - क्रिकट्रैकर हिंदी

वनडे सीरीज में भारतीय टीम के पास नंबर एक के स्थान पर पहुँचने का सुनहरा मौका

Virat Kohli of India celebrates. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Virat Kohli of India celebrates. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम मौजूदा समय में नंबर 2 के पायदान पर काबिज है 48 मैचों के बाद वहीँ इंग्लैंड की टीम 45 मैच के बाद 126 पॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर. अब दोनों ही टीम 12 जुलाई से एक दूसरे के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज खेलेंगी. इस सीरीज के अंत होने के बाद कोई टीम नंबर एक के स्थान पर होगी.

यदि बात की जाएँ भारतीय टीम की उसे नाटिंघम में शुरू होने वाली तीन मैच की वनडे सीरीज के सभी मैच में जीत हासिल करनी होगी जिसके बाद वह रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुँच पाएंगी. विराट कोहली की टीम पहले 2 मैच जीतने के बाद ही नंबर एक पर पहुँच जायेगी लेकिन आखिरी मैच में जीत हासिल करके ही वह उस स्थान पर बनी रह सकती है.

ऐसी स्थिति में भारतीय टीम टेस्ट और वनडे दोनों में नंबर 1 के स्थान पर आ जाएगी जबकि टी-20 रैंकिंग में टीम दूसरे स्थान पर. विराट की कप्तानी में टीम तीन हफ़्तों से अधिक वनडे और टेस्ट में एकसाथ नंबर एक के पायदान पर नहीं आयीं है लेकिन यदि वह वनडे सीरीज में इंग्लैंड का सफाया कर देती है तो दोनों ही फॉर्मेट में लम्बे समय तक नंबर एक के स्थान पर कायम रह सकेगी.

क्या भारत इंग्लैंड को उसी के घर पर हरा पाएगी

इंग्लैंड की बात की जाएँ तो वह वनडे में काफी शानदार फॉर्म में चल रहे है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुयीं हुयीं पिछली सीरीज में उन्होंने 5-0 से जीत हासिल करके सभी को संदेश दे दिया था कि उन्हें उनके घर पर हराना बेहद मुश्किल भरा काम होने वाला है किसी भी मेहमान टीम के लिए. भारतीय टीम ने अपनी आखिरी वनडे सीरीज फरवरी के महीने में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी जिसमें टीम ने 5-1 से जीत हासिल करके अफ्रीका की धरती पर इतिहास रचने का काम किया था.