ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मार्क वॉ की नजर में बुमराह हैं T20I के बेस्ट खिलाड़ी - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मार्क वॉ की नजर में बुमराह हैं T20I के बेस्ट खिलाड़ी

मार्क वॉ के टॉप पांच T20I खिलाड़ी: जोस बटलर, ग्लेन मैक्सवेल, राशिद खान, शाहीन अफरीदी और जसप्रीत बुमराह

Australia legend Mark Waugh has picked his top 5 T20I players in the world. (pic source-twitter)
Australia legend Mark Waugh has picked his top 5 T20I players in the world. (pic source-twitter)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर मार्क वॉ ने अगले महीने होने वाले ICC टूर्नामेंट से पहले अपने पांच शीर्ष टी-20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को चुना। वॉ ने अपने टॉप दो खिलाड़ियों में जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी को चुनते हुए उनकी जमकर प्रशंसा की।

वॉ के मुताबिक नई गेंद और अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह बेहतरीन गेंदबाज हैं और कोई भी टीम ऐसे गेंदबाज को अपने दल में शामिल करना चाहेगी, साथ ही उन्होंने शाहीन अफरीदी के लिए कहा कि वो गेंद को दोनों तरफ स्विंग कर सकते हैं जो काफी सराहनीय है।

बता दें, दोनों ही तेज गेंदबाजों ने हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 में प्रतिभाग नहीं किया था क्योंकि दोनों चोटिल थे लेकिन अब इन दोनों ही तेज गेंदबाजों का नाम टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दल में शामिल किया गया है। जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे, वहीं पाकिस्तान टीम को शाहीन अफरीदी का साथ मिलेगा।

ICC से बातचीत करने के दौरान मार्क वॉ ने कहा कि, ‘मुझे लगता है कि जसप्रीत बुमराह सभी प्रारूपों में कमाल के गेंदबाज हैं। टी-20 क्रिकेट में उनके पास विकेट लेने की कला है। वो शुरुआत में भी गेंदबाजी कर सकते हैं और आखिरी में भी।

बुमराह को शुरुआत में एक और तेज गेंदबाज का साथ चाहिए और वो हैं पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी। वो बाएं हाथ के विकेट-टेकर गेंदबाज हैं। वो एक ऐसे गेंदबाज हैं जिनका अनुसरण दूसरे खिलाड़ी करते हैं।’

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा कि, ‘एक और बड़ा फर्क जो है वो यह है कि अफरीदी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। वो दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए काफी घातक साबित हो सकते हैं इसलिए मैंने उनको दूसरे नंबर पर चुना है।’

मार्क वॉ ने दो ऑलराउंडर और एक विकेटकीपर-बल्लेबाज को लिस्ट में शामिल किया

इन दोनों खिलाड़ियों के बाद मार्क वॉ ने तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान के राशिद खान को चुना जो इस समय टी-20 फॉर्मेट के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक है। मार्क वॉ के मुताबिक राशिद सिर्फ गेंदबाजी से ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी से भी टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

मार्क वॉ ने कहा कि, ‘जितने भी टूर्नामेंट में राशिद खेलते हैं हमें पता होता है कि यह इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिनसे पूरे 4 ओवर करवाए जाएंगे। अधिकांश मैचों में वो 3-4 विकेट लेते हैं और रन भी काफी कम देते हैं। राशिद बल्लेबाजी भी काफी अच्छी करते हैं।’

मार्क वॉ ने चौथे नंबर पर इंग्लैंड के टी-20 कप्तान जॉस बटलर को चुना और उन्हें इस प्रारूप का नंबर 1 बल्लेबाज कहा। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि, ‘मुझे लगता है कि जॉस बटलर टी-20 फॉर्मेट में नंबर 1 बल्लेबाज है। इस समय उनसे बेहतर बल्लेबाजी शायद ही कोई कर कहा है। हमने उनको सभी टूर्नामेंट में देखा है और वो बाकी खिलाड़ियों से अलग ही खेलते हैं।’

पांचवी और आखिरी नंबर पर वॉ ने ग्लेन मैक्सवेल को चुना। मैक्सवेल को लेकर मार्क वॉ ने कहा कि, ‘वो सिर्फ बल्लेबाजी से ही नहीं बल्कि अपनी फील्डिंग से भी आपको मुकाबले जिता सकते हैं। गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन काफी सराहनीय है। मुझे लगता है कि अगर वो 30 गेंदें खेल जाते हैं तो वो आपकी टीम को मुकाबले जिता कर ही जाएंगे। वो एक्स फेक्टर है और अगर उनका दिन है तो वो किसी भी गेंदबाज को नहीं छोड़ेंगे।”