वनडे सीरीज़ जीतने के लिए टीम इंडिया को करने होंगे ये 5 काम, नंबर 2 में सुधार सबसे ज़रुरी!! - क्रिकट्रैकर हिंदी

वनडे सीरीज़ जीतने के लिए टीम इंडिया को करने होंगे ये 5 काम, नंबर 2 में सुधार सबसे ज़रुरी!!

indian team ( image source: Twitter)
indian team ( image source: Twitter)

कल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में जब टीम इंडिया तीसरा वनडे मैच खेलने के लिए उतरेगी तो कप्तान कोहली के दिमाग में जीत के सिवाए कुछ नहीं होगा। 3 मैचों की वनडे सीरीज़ में दोनों ही टीमें 1-1 मैच जीत चुकी हैं। ऐसे में मेलबर्न वनडे दोनों टीमों के लिए फाइनल की तरह होगा। जिसमें आर पार की जंग देखने को मिलेगी। अगर टीम इंडिया को वनडे सीरीज़ जीतनी है तो उसे कल मेलबर्न वनडे में 5 महत्वपूर्ण काम जरूर करने होंगे। जिनमें एक काम सबसे अहम है।

1- सलामी जोड़ी का रन बनाना

सिडनी वनडे में टीम इंडिया की सलामी जोड़ी विफल रही थी। सलामी बल्लेबाज़ धवन पहली ही गेंद पर 0 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। रोहित शर्मा ने ज़रुर शतक मारा लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए। दसूरे वनडे में बड़ा लक्ष्य होने के बाद सलामी जोड़ी ने 7.4 ओवरों में 47 रन जोड़े। जिसके बाद टीम एडिलेड वनडे जीतने में कामयाब रही। तीसरे वनडे में दोनों सलामी बल्लेबाज़ों का रन बनाना बेहद ज़रुरी है।

2- डेथ ओवर्स में सटीक गेंदबाज़ी

शुरुआती दोनों वनडे मैच में ये देखा गया कि टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने शुरुआत तो बेहतरीन की, लेकिन अंतिम दस या पांच ओवरों में लय गंवा बैठे। नतीजा ये रहा कि दोनों वनडे में ऑस्ट्रलियाई टीम 250 का आंकड़ा पार करने में सफल रही। बुमराह के नहीं होने के बाद भारतीय गेंदबाज़ डेथ ओवर्स में सटीक गेंदबाज़ी नहीं कर पा रहे।

3- स्पिनर्स को दिखाना होगा दम

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ शुरुआत में विकेट चटका कंगारू टीम पर दबाव बनाने में सफल रहे।

दोनों वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम 100 रन से पहले अपने 3 विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन स्पिनर्स बीच के ओवर्स में कमाल नहीं दिखा पाए।

टीम इंडिया के लिए कल निर्णायक मैच में जडेजा और कुलदीप यादव स्पिनर्स के तौर पर सबसे अहम होंगे।

4- फिनिशर को निभानी होगी जिम्मेदारी

पहले वनडे में टीम इंडिया की ओर से फिनिशर की भूमिका कोई बल्लेबाज़ नहीं निभा पाया। जिसके बाद टीम इंडिया को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

दूसरे वनडे में धोनी ने बेहतरीन भूमिका निभाते हुए मुश्किल लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

5- अंतिम ओवर तक करनी होगी बल्लेबाज़ी

दोनों ही वनडे मैचों में भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा किया है। जिसमें 1 में हार और 1 में जीत मिली है। ऐसे में तीसरे वनडे में भी टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को विकेट पर डटे रहते हुए अंतिम ओवर तक बल्लेबाजी करनी होगी ताकि मैच के अंतिम ओवर में ज्यादा रन बटोरे जा सकें।