in

संन्यास नहीं लेने के बावजूद ये पांच भारतीय खिलाड़ी वर्ल्ड कप में नहीं आएंगे नज़र, नंबर 3 के सभी फैन

साल 2015 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार कई आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों को जगह मिलना नामुमकिन ही है।

Team India in Ireland. (Photo Source: Twitter)
Team India in Ireland. (Photo Source: Twitter)

वर्ल्ड कप 2019 का आगाज़ इंग्लैंड में होने वाला है। टूर्नामेंट शुरु होने में अब महज़ चार माह ही बचे हैं। ऐसे में टीम इंडिया की 15 सदस्य संभावित टीम का अंदाज़ा मौजूदा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए लगाया जा रहा है।

क्रिकेट पंडितों और क्रिकेट प्रशंसकों को भी यह बात मालूम हो चुकी है कि वर्ल्ड कप में सेलेक्टर्स इन फॉर्म खिलाड़ियों को ही तारजीह देंगे।

साल 2015 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार कई आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों को जगह मिलना नामुमकिन ही है।

ऐसे में आज हम आपको टीम इंडिया के उन पांच धाकड़ खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो संन्यास नहीं लेने के बावजूद 2015 के वर्ल्डकप में नज़र नहीं आएंगे।

1- आर अश्विन

Ravichandran Ashwin (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)
Ravichandran Ashwin (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन ऑफ स्पिनर रहे आर अश्विन ने साल 2015 के विश्व कप में काफी अहम भूमिका निभाई थी।

इस गेंदबाज़ ने पूरे टूर्नामेंट में कसी हुई गेंदबाज़ी की और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। लेकिन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के आने के बाद यह खिलाड़ी अब टीम से बाहर है। कहा जा सकता है कि वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी को अब जगह मिलना बेहद मुश्किल है।

2- सुरेश रैना

Rohit Sharma and Suresh Raina. (Photo by Luke Walker/Gallo Images/Getty Images)
Rohit Sharma and Suresh Raina. (Photo by Luke Walker/Gallo Images/Getty Images)

कुछ समय पहले तक सुरैश रैना को टीम का सबसे बेहतरीन फील्डर और बल्लेबाज़ कहा जाता था। नाजुक मौके पर वह अपनी गेंदबाज़ी से मैच का रूख बदलने में भी काफी असरदार होते थे।

सुरेश रैना ने अपनी गेंदबाज़ी से कई बार टीम इंडिया को मैच जिताए हैं। हालांकि 2019 के वर्ल्ड कप में यह खिलाड़ी पूरी तरह रेस से बाहर है।

3- युवराज सिंह

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh of India. (Photo by Michael Steele/Getty Images)

टीम इंडिया के सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह को टीम इंडिया की मध्यक्रम की रीढ़ कहा जाता था। गंभीर बीमारी होने के बाद युवराज सिंह की फिटनेस पर असर पड़ा और तब से वह टीम से कभी अंदर कभी बाहर होते रहे। हालांकि उन्हें टीम में वापसी के लिए मौके दिए गए और वह मौके भुनाने में नाकाम रहे। युवराज सिंह की जगह ऋषभ पंत का विकल्प सेलेक्टर्स को पहले ही मिल गया है।

4- रविंद्र जडेजा

Ravinda Jadeja (Photo by Kieran Galvin/NurPhoto via Getty Images)

रविंद्र जडेजा टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी के सबसे चहीते खिलाड़ी होते थे।

जडेजा ने टीम के लिए बेहतरीन योगदान दिया। लेकिन जडेजा के लिए यह मुश्किल है कि वह अभी आउट ऑफ फॉर्म हैं। इसके साथ ही उनके विकल्प के तौर पर टीम इंडिया के पास हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और विजय शंकर जैसे बेहतरीन ऑलराउंडर है। जो विदेशी धरती पर अपने प्रदर्शन से वर्ल्ड कप की रेस में शामिल हैं।

5- मोहित शर्मा

रोहित शर्मा को उनकी गेंदबाज़ी के लिए मिस्टर कंसिस्टेंट कहा जाता था। ऑस्ट्रेलिया में 2015 के वर्ल्ड कप में मोहित शर्मा की कसी हुई गेंदबाज़ी से हर कोई प्रभावित हुआ था।

मोहित शर्मा का वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ स्पैल हर किसी को याद है। लेकिन जसप्रीत भुमराह के आने के बाद यह खिलाड़ी पिछले एक साल से टीम से बाहर है। इसके अलावा टीम के पास खलील अहमद, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और भुवनेश्वर कुमार का ठोस विकल्प है।

Yuzvendra Chahal. (Photo Source: Twitter)

आखिर क्यों इतने खतरनाक गेंदबाज हैं युजवेंद्र चहल, क्यों हर कप्तान देता है इतनी तवज्जो

India batsman Rohit Sharma hits out. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा को मिल सकता है आराम, ये खिलाड़ी हो सकते हैं टीम में शामिल