क्रिकेट इतिहास के पांच ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें महान खिलाड़ी भी नहीं छू सके. - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट इतिहास के पांच ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें महान खिलाड़ी भी नहीं छू सके.

Sachin Tendulkar and Rahul Dravid. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Sachin Tendulkar and Rahul Dravid. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हमने काफी सारे महान खिलाड़ियों को देखा है जिन्होंने अपने युग में काफी शानदार खेला है और टीम को कई सारे बड़े टूर्नामेंट में अकेले जीत दिलाने का काम किया है. लेकिन ये खिलाड़ी अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुछ ऐसे रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गएँ जिसे वह तोड़ने के बेहद करीब थे. यहाँ पर हम आपको ऐसे ही पांच महान खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान कुछ रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गये.

1. सचिन तेंदुलकर किसी भी सीरीज में 500 रनों का आकंडा नहीं छू सके

Sachin Tendulkar six. (Photo Source: GettyImages)
Sachin Tendulkar six. (Photo Source: GettyImages)

सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान लगभग हर रिकॉर्ड को अपने नाम पर किया लेकिन फिर भी कुछ ऐसे रिकॉर्ड है जिनको तोड़ने के सचिन बेहद करीब थे पर वह कर नहीं सके. तेंदुलकर ने 67 टेस्ट सीरीज खेली करियर के दौरान कभी किसी भी टेस्ट सीरीज में 500 से अधिक रन नहीं बनायें. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2008 में हुयीं 4 मैच की टेस्ट सीरीज में सचिन ने सबसे अधिक 493 रन बनाएं है अभी तक.

यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 मैच की टेस्ट सीरीज जो 2010 में खेली गयीं थी उसमें सचिन ने 403 रन बनाएं थे लेकिन 500 का आंकड़ा नहीं छू सके. वनडे की बात करी जाएँ तो सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में 7 वनडे मैच की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे अधिक 374 रन बनायें थे.