in

ब्रायन लारा के बाद ये पांच बल्लेबाज़ टेस्ट मैच में खेल सकते हैं 400 रनों की पारी, नंबर 2 सबसे आगे

इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान जो रूट बेहतरीन बल्लेबाज़ के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं।

Cheteshwar Pujara of India bats. (Photo Source: Twitter)
Cheteshwar Pujara (Photo Source: Twitter)

साल 2004 में वेस्टइंडीज़ के पूर्व दिग्गज़ बल्लेबाज़ ब्रायन लारा ने एंटिगा के मैदान पर वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 400 रनों की दमदार पारी खेली थी। पहली पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए ब्रायन लारा ने नंबर 3 के बल्लेबाज़ के तौर पर 400 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी।

वेस्टइंडीज ने ब्रयन लारा के 400 रनों के दम पर पांच विकेट खोकर 751 रनों का स्कोर खड़ा किया था। हालांकि तब मैच ड्रा हो गया था। लेकिन ब्रायन लारा की खेली गई वो 400 रनों की पारी आज भी कोई नहीं भूला है।

करीब पंद्रह साल गुज़रने के बाद भी लारा का यह रिकॉर्ड नहीं टूटा है। आज हम आपको ऐसे बल्लेबाज़ों के बारे में बताएंगे जो टेस्ट मैच में लारा का यह रिकॉर्ड तोड़ने का दम रखते हैं।

1- जोए रूट

इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान जो रूट बेहतरीन बल्लेबाज़ के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं। जोए रूट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर टेस्ट मैच में 254 रन है। यह बल्लेबाज़ आने वाले समय में लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

2- विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रन मशीन बन चुके हैं। कोहली हर पुराना रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और अपने नए रिकॉर्ड गढ़ रहे हैं।

कोहली ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के प्रबल दावेदार हो सकते हैं। कोहली टेस्ट में लंबी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं। कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर टेस्ट मैच में 243 रन है।

3- स्टीवन स्मिथ

मौजूदा समय में यह खिलाड़ी प्रतिबंध झेल रहा है। लेकिन लारा का यह रिकॉर्ड तोड़ने में यह खिलाड़ी भी प्रबल दावेदारों की सूची में शामिल है। स्टीवन स्मिथ ने टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ 239 रन बनाए हैं।

4- चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के सबसे मजूबत मध्यक्रम बल्लेबाज़ के तौर पर जाने वाले पुजारा शानदार फॉर्म में है। साल 2018 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट का दोहरा शतक जड़ा है।

साल 2019 में हर किसी को उम्मीद होगी कि वह टेस्ट में 400 रनों की पारी खेलते हुए लारा के रिकॉर्ड को तोड़ें। पुजारा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206 रन है।

5- हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं। एबी डिविलियर्स और स्मिथ के संन्यास के बाद अमला ही टीम में सीनियर बल्लेबाज़ के तौर पर हैं।

हैरानी होगी कि यह बल्लेबाज़ टेस्ट में तिहरा शतक जड़ चुका है। अमला का सर्वश्रेष्ठ स्कोर टेस्ट में 311 रन है।

Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार प्लेयर स्मृति मंधाना क्यों पहनती हैं 18 नंबर की जर्सी

team india (photo by ICC/twitter)

रोहित शर्मा की ज़िद के बाद वर्ल्ड कप 2019 की रेस में शामिल हुआ यह खिलाड़ी, बढ़ीं जडेजा की मुश्किलें