in

ऑस्ट्रेलिया में एतिहासिक टेस्ट सीरीज़ जीत के रहे ये 5 कारण, नंबर 3 था सबसे अहम

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में करीब 70 साल बाद टेस्ट सीरीज़ जीती है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया।

indian team with trophy in australia ( image source: BCCI Twitter Handle)
indian team with trophy in australia ( image source: BCCI Twitter Handle)

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में करीब 70 साल बाद टेस्ट सीरीज़ जीती है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया। जो बरसों तक क्रिकेट प्रेमियों के ज़हन में याद रहेगा। हालांकि टीम इंडिया सिडनी टेस्ट में जीत दर्ज नहीं कर पाई। सिडनी में खराब मौसम भारतीय टीम की जीत की राह में रोड़ा बन गया।

खैर, टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज़ 2-1 से जीत ली। जबकि 1 मैच ड्रा पर छूटा। ऐसे में टीम इंडिया की जीत के पांच कारण बड़े अहम रहे। जिन्हें जानना काफी दिलचस्प होगा।

1- पहली बार गेंदबाज़ों का दमदार प्रदर्शन

टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने पहली मर्तबा ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में कंगारू बल्लेबाज़ों को अपनी रफ्तार से परेशान किया है। ऐसा पहली बार देखने को मिला की ऑस्ट्रेलिया की तेज़ पिचों पर भारतीय गेंदबाज़ ज़्यादा प्रभावशाली नज़र आए। जबकि ऑस्ट्रेलिया पेस बैटरी विफल रही।

2- मध्यक्रम बल्लेबाज़ी में दिखी लय

पिछले टूर की बात करें तो उस ऑस्ट्रेलिया टूर में भारतीय सलामी जोड़ी तो दमदार प्रदर्शन करती थी, लेकिन मध्यक्रम फेल हो जाता था।

सचिन, गांगुली के दौर को याद करें तो ये बल्लेबाज़ दमदार शुरुअता देते थे। उसके बाद लक्ष्मण और द्रविड़ ही टिककर खेल पाते थे। इनके आउट होती ही भारतीय टीम सरेंडर कर जाती थी। इस ऑस्ट्रेलिया टूर पर रविंद्र जडेजा के क्रम तक अच्छी बल्लेबाज़ी की गई जो जीत का कारण बना।

3- कप्तान कोहली की आक्रामक कप्तानी

जीत में सबसे अहम कप्तान कोहली की आक्रामक कप्तानी रही। कोहली ने जिस तरह कंगारू खिलाड़ियों की टीम के खिलाफ अपनी टीम को लीड किया। उससे हर कोई उनका कायल हो गया।

कोहली ने न सिर्फ बल्लेबाज़ी से दमदार प्रदर्शन किया। बल्कि समय आने पर ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों के बड़बोलेपन का जुबान से भी जवाब दिया।

4- स्पिनर्स का अहम रोल

टीम इंडिया की जीत में इस मर्तबा स्पिनर्स का भी अहम रोल रहा। ये बात जगज़ाहिर है कि स्पिनर्स विदेशी ज़मी पर छाप नहीं छोड़ पाते। जबकि टीम इंडिया के स्पिन अटैक ने जीत में अहम भूमिका निभाई।

5- ड्रेसिंग रूम का दोस्ताना माहौल

टीम इंडिया की जीत का सबसे अहम कारणों में एक ये भी अहम है कि उसके ड्रेसिंग रूम का माहौल काफी बेहतरीन और दोस्ताना है। जहां विवादों का कोई नाता नहीं है। जिससे नए खिलाड़ियों को मोटिवेशन मिलता है। इस वजह से वह मैदान पर सौ प्रतिशत दे पाते हैं।

Virat Kohli

विराट कोहली से धोनी को बेहतर कप्तान बता कर क्या इन खिलाड़ियों ने मोल ली मुसीबत

Virat Kohli

2019 में “विराट” युग का आगाज़, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में बना दिए 5 बड़े रिकॉर्ड, नंबर 4 सबसे ख़ास