क्या अब इशांत शर्मा के टेस्ट करियर पर भी लगने जा रहा है ताला - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या अब इशांत शर्मा के टेस्ट करियर पर भी लगने जा रहा है ताला

पिछले काफी समय से इशांत फॉर्म और फिटनेस से जूझ रहे हैं।

Ishant Sharma. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Ishant Sharma. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का अगला अभियान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज है, जिसमें लाल गेंद वाली क्रिकेट के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। जब से टीम का ऐलान हुआ है, तब से यह चर्चा शुरू हो गई कि टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण क्या रहेगा। इसी बीच अब पूर्व भारतीय मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बड़ा बयान देते हुए इशांत शर्मा के टेस्ट करियर पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

क्या इशांत शर्मा की भारतीय टेस्ट टीम में जगह खतरे में है?

एमएसके प्रसाद अपने पद से हटने के बाद भी लगातार टीम इंडिया को लेकर बयानबाजी करते रहते हैं। इसी कड़ी में अब उन्होंने भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के टेस्ट करियर को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा, “अगर सभी फिट रहते हैं तो प्लेइंग इलेवन में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज के रूप में चार गेंदबाज निश्चित हैं। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए मुझे नहीं लगता कि इशांत को सिराज के ऊपर वरीयता दी जाएगी।”

उल्लेखनीय है कि जब से सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पर्दापण किया, तब से वे शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, इशांत पिछले एक साल से फॉर्म और फिटनेस से जूझ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेले गए पहले टेस्ट में इशांत शर्मा को कोई विकेट नहीं मिल पाया था, जबकि दूसरे टेस्ट में वह उंगली में चोट के कारण नहीं खेल पाए थे।

दूसरी तरफ, मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बेहतरीन डेब्यू किया था और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर भारत को फिर से कब्जा दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। सिराज ने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 33 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें एक पांच विकेट हॉल शामिल है। कप्तान विराट कोहली भी लगातार सिराज की तारीफ कर रहे हैं, जिससे इस गेंदबाज का आत्मविश्वास बढ़ रहा है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारत की टीम में छह तेज गेंदबाजों को जगह मिली है। इनमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर शामिल हैं। सीरीज का पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में खेला जाएगा, वहीं शेष दो मुकाबले जोहानसबर्ग और केपटाउन में होंगे। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।