भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कोहली की तकनीक पर उठाए सवाल - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कोहली की तकनीक पर उठाए सवाल

मौजूदा सीरीज में विराट कोहली का बल्ला शांत रहा है, पांच पारियों में मात्र 124 रन बनाए हैं।

Sanjay Bangar and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
Sanjay Bangar and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला इंग्लैंड की पिचों पर अब तक शांत रहा है और उनकी फॉर्म सबकी चिंता का सबब बनी हुई है। सीरीज शुरू होने से पहले ऐसा माना जा रहा था कि विराट के बल्ले से शतकों का सूखा इंगलैंड की सरजमीं पर खत्म हो जाएगा लेकिन अब तक वो देखने को नहीं मिला है। पांच टेस्ट मैच की सीरीज में अब तक तीन टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें पांच पारियों में उन्होंने 24.80 की औसत से 124 रन बनाए हैं। विराट के बल्ले से एकमात्र अर्धशतक सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में आया है।

कोहली की बल्लेबाजी पर बांगर ने क्या कहा?

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर भी कोहली की फॉर्म को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल पर बातचीत करने के दौरान बांगर ने विराट की बल्लेबाजी में कई तकनीकी खामियों को उजागर किया और उनकी फॉर्म में वापसी का राज भी बताया है। वीडियो में संजय बांगर ने कहा कि, “मेरी चिंता का विषय ये है कि विराट कोहली ने वह धैर्य नहीं दिखाया है जो इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनके खिलाफ दिखाया है। बस यही एक अंतर है।”

उन्होंने कहा कि, “वो कई बार डिफेंड करते हुए आउट नहीं हुए हैं बल्कि वो गेंद की तरफ जाते समय आउट हुए हैं। यदि आप 2014 में उनके आउट होने के तरीके को देखेंगे तो वो जितनी बार डिफेंड करते हुए आउट हुए, उतनी बार ड्राइव करते हुए आउट नहीं हुए।”

बांगर ने विराट की बल्लेबाजी तकनीक पर बात करते हुए कहा कि, “मुझे लगता है वो छठें या सातवें स्टंप की तरफ जाती हुई गेंदें खेल रहे हैं, जिन्हें खेलने की जरूरत नहीं है। जब गेंद छूट रही है तब उन्हें अपनी पोजीशन देखने की जरूरत है। इस समय सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। ओवल टेस्ट में भारत का मध्यक्रम हार के बाद कैसा प्रदर्शन करता है, इस पर सबकी निगाहें होंगी।”