बेदी की विराट को सलाह, सर डॉन ब्रैडमैन जैसी इमानदारी बरते. - क्रिकट्रैकर हिंदी

बेदी की विराट को सलाह, सर डॉन ब्रैडमैन जैसी इमानदारी बरते.

Bishan Singh Bedi
Bishan Singh Bedi. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने भारत के कप्तान विराट कोहली को एक सलाह देते हुए उनकी जमकर तारीफ की. बेदी ने कहा विराट से बहुत कुछ सीखने को मिला है और एक क्रिकेटर के तौर पर मैं अभी विराट से सीख रहा हूं.

दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के पहले वार्षिक कॉन्क्लेव के दौरान विराट की तारीफ करते हुए कहा कि मैं एक क्रिकेटर के तौर पर अभी विराट कोहली से कुछ सीख ही रहा हूं और पिछले 3 से 4 सालों में जो मैंने विराट कोहली से सीखा है वह कल्पना से परे है मैदान पर किए गए उनके कुछ इशारों से शायद मैं सहमत ना हूं लेकिन जिस तरह कि वह इंटेंसिटी दिखाते हैं वह किसी भी अन्य भारतीय खिलाड़ियों में नहीं दिखती. और मैं उम्मीद करता हूं कि वह और भी आगे बढ़ते जाए बेदी ने उन युवाओं क्रिकेटरों को जो आगे बढ़ना चाहते है उनसे अपील करते हुए कहा है कि आज की पीढ़ी विराट से कुछ सीख सकती है क्योंकि विराट आपके बीच का ही एक लड़का है विराट के चार ही अच्छे हाथ पैर नहीं है. वह खुद एक उदाहरण है. और आप उनसे कुछ सीखें हम जब खेलते थे तो यह चीज हम लोगों ने नवाब मंशूरअली खान पटौदी से सीखा था और मैं गर्व महसूस करता हूं कि वह हमारे पहले कप्तान थे.

बेदी ने कहा आजकल ड्रेसिंग रूम की बात को अंदर रखने की ही परंपरा है जिसकी नींव पटौदी ने रखी थी. बेदी ने कहा कि आज पेशेवर होने का मतलब बैंक बैलेंस से जोड़ा जाता रहा है. मैने एक बार सर डॉन ब्रैंडमैन से पूछा था की आप पेशेवर क्रिकेटर क्यों नहीं बने, उन्होंने कहा मैं खेल से मिलने वाला मजा खत्म नहीं करना चाहता था और आप किसी भी फील्ड में जब पेशेवर बनते है तो आपके दिमाग मे कुछ न कुछ तुच्छ विचार आने लगता है, और मैं वैसा नही करना चाहता, वही सर डॉन से एक बार पूछा गया कि आपको लोग किस तरह याद रखे और उसको एक शब्द में बयां करे जिसके बाद उन्होंने फौरन कहा मुझे लोग मेरी ईमानदारी के लिए याद रखे.

बेदी ने सर डॉन की इन बातों को बयां करने के बाद विराट कोहली की ओर देखते हुए कहा आप भी अपने प्रति अपने खिलाड़ियों के प्रति और अपने लाखो प्रशंसकों के प्रति सदा ऐसी ही ईमानदारी बनाये रखिएगा. वही इस दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के पहले वार्षिक कॉन्क्लेव के दौरान विराट कोहली को 50 इंटरनेशनल सेंचुरी बनाने पर डीडीसीए की ओर से बेदी ने एक विशेष ट्रॉफी देकर कोहली को सम्मानित भी किया.