अंपायर पर नहीं चला बस, तो विराट ने मैदान पर बल्ला दे मारा - क्रिकट्रैकर हिंदी

अंपायर पर नहीं चला बस, तो विराट ने मैदान पर बल्ला दे मारा

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली का ये पहला मैच था।

Virat Kohli walks back frustrated. (Photo Source: Disney+Hotstar)
Virat Kohli walks back frustrated. (Photo Source: Disney+Hotstar)

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने है। मेजबान टीम तीन बदलावों के साथ इस मैच में उतरी, चोट के मुद्दों से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा की जगह विराट कोहली, मोहम्मद सिराज और जयंत यादव को टीम में शामिल किया गया है।

इस मैच में एजाज पटेल न्यूजीलैंड के लिए सबसे सफल गेंदबाज बनकर सामने आए, उन्होंने पहले शुभमन गिल को वापस भेजा और उसके बाद पुजारा को। लेकिन बाकी सभी का ध्यान भारत के टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान के विकेट पर गया। पुजारा को पहले वापस भेजने के बाद, पटेल ने फिर से उसी ओवर में घातक गेंद फेंकी, जिससे कोहली के लिए मुश्किलें और बढ़ गई।

अंपायर के गलत फैसले से आउट हुए विराट कोहली

स्पिनर ने जोरदार अपील की और कोहली को मैदानी अंपायर ने आउट दे दिया। हालांकि, कोहली ने बिना किसी देरी के DRS लिया फैसला थर्ड अंपायर के हाथों में चला गया। तीसरे अंपायर द्वारा देखे गए दृश्यों के अनुसार गेंद बल्ले और पैड के बीच फिट हो रही थी क्योंकि कोहली डिलीवरी का बचाव करने के लिए अपने सामने के पैर पर थे। ऐसा लग रहा था कि गेंद का एक आधा हिस्सा अंदर के किनारे के पास और दूसरा पैड पर था और इस तरह यह एक मुश्किल फैसला बन गया।

रिप्ले में, हालांकि एक स्पाइक देखा गया था, यह स्पष्ट नहीं था कि गेंद पहले बल्ले पर लगी या पैड पर। चूंकि कोई निर्णायक सबूत नहीं मिला था और बॉल ट्रैकिंग में पता चला की गेंद स्टंप्स को लग रही थी, इसलिए ऑन-फील्ड अंपायर के निर्णय के साथ रहने का निर्णय लिया गया। इसका मतलब था कि कोहली को बिना खाता खोले पवेलियन लौटना पड़ा।

स्वाभाविक रूप से यह फैसला क्रिकेट देखने वालों और बल्लेबाज को भी अच्छा नहीं लगा। उन्होंने अंपायर से बात करने की कोशिश की और फिर मैदान से बाहर चले गए। निर्णय पर उनकी निराशा स्पष्ट रूप से देखी गई और कोहली ने पवेलियन जाते वक्त रास्ते में बाउंड्री रोप अपना बल्ला मारा।

हालांकि अंपायर के गलत फैसले पर हर फैंस से लेकर क्रिकेट पंडितों तक हर किसी ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दिखे, लेकिन इसी बीच बॉलीवुड के सुपर स्टार परेश रावल ने भी इस फैसले के बाद अंपायर को लताड़ा। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, “ये थर्ड अंपायरिंग है या थर्ड क्लास अंपायरिंग”

यहां देखिये परेश रावल का वह ट्वीट