क्या विराट कोहली को ब्रेक देने से काम बन जाएगा? पूर्व क्रिकेटरों ने साझा किए अपने सुझाव - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या विराट कोहली को ब्रेक देने से काम बन जाएगा? पूर्व क्रिकेटरों ने साझा किए अपने सुझाव

पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत और निखिल चोपड़ा ने विराट कोहली के फॉर्म पर अपने विचार साझा किए।

Virat Kohli. (Photo by Ashley Vlotman/Gallo Images/Getty Images)
Virat Kohli. (Photo by Ashley Vlotman/Gallo Images/Getty Images)

पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत और निखिल चोपड़ा ने विराट कोहली के फॉर्म पर अपने विचार साझा किए। लालचंद राजपूत का मानना है कि व्यस्त कार्यक्रम के कारण या फिर थके होने पर ही खिलाड़ियों को आराम देना चाहिए, न कि उनके फॉर्म के आधार पर खिलाड़ियों को आराम देना चाहिए।

उन्होंने कहा विराट कोहली जितने अधिक मैच खेलेंगे, बल्लेबाज के रूप में वह उतने ही बेहतर होंगे। पूर्व कोच का मानना है कि विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका सीरीज का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें इंग्लैंड दौरे से पहले अच्छी गति मिलेगी, जहां उन्हें गुणवत्ता वाले तेज गेंदबाजों के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

ब्रेक नहीं, मैच चाहिए कोहली को

लालचंद राजपूत ने क्रिकट्रैकर पर Sky247.net द्वारा प्रस्तुत नॉट जस्ट क्रिकेटशो पर कहा: “मैं इस आराम का आधार नहीं जानता, क्योंकि जब आप फॉर्म में नहीं होते हैं तो आप खिलाड़ी को आराम देने की सोचते हैं। विराट को आराम देने से उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होगा और उन्हें खेलना चाहिए। वह जितना अधिक खेलेंगे, उतना ही अच्छा होते जाएंगे। बाकी हम थकान और व्यस्त कार्यक्रम के कारण खिलाड़ियों को आराम कराते हैं। इंग्लैंड में, आप गेंद को स्विंग करने की असाधारण क्षमता वाले गेंदबाजों का सामना करेंगे, और क्या आप आउट-ऑफ-फॉर्म खिलाड़ी को बेनकाब करेंगे? मुझे नहीं लगता कि उन्हें इस सीरीज के लिए आराम दिया जाना चाहिए।”

इस बीच, निखिल चोपड़ा ने कहा विराट कोहली तभी फॉर्म में वापस आ सकते हैं जब वह नियमित रूप से खेलते रहें और रन बनाते रहें। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका सीरीज में खेलने के महत्व पर भी जोर दिया और कहा कि विराट कोहली को रन बनाने और इंग्लैंड के एक महत्वपूर्ण दौरे से पहले अपना आत्मविश्वास वापस पाने की जरूरत है।

निखिल चोपड़ा ने क्रिकट्रैकर के शो पर कहा: “दुर्भाग्य से, हमारा चैंपियन बल्लेबाज पर्याप्त रन नहीं बना पाया है, शायद वह थक गया है और उसे आराम की जरूरत है। लेकिन, इसका दूसरा पहलु भी है, क्योंकि जब आप रन बनाते रहेंगे तो आप फॉर्म में वापस आएंगे। अगर वह ब्रेक लेते हैं, तो चीजे और कठिन हो सकती है क्योंकि टीम तुरंत इंग्लैंड का दौरा कर रही है, जहां सभी जानते हैं कि हालात मुश्किल होंगे। इस दौरे से पहले आपको रन बनाने और आत्मविश्वास पाने की जरूरत है। यह पूरी तरह से विराट पर निर्भर है, और मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर वह दक्षिण अफ्रीका सीरीज में खेलने की इच्छा व्यक्त करते हैं।”