विराट कोहली लम्बे समय तक नहीं रहेंगे भारतीय टीम के कप्तान - ग्रीम स्मिथ - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली लम्बे समय तक नहीं रहेंगे भारतीय टीम के कप्तान – ग्रीम स्मिथ

Graeme Smith
Graeme Smith. (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली जो इस समय उस टीम का कप्तान है जो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक के पायदान पर काबिज है और अपनी कप्तानी में लगातार 9 टेस्ट सीरीज इस खिलाड़ी ने जिताई है जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज हारने के बाद कोहली को पहली बार आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है और साथ ही उनकी कप्तानी करने के तरीकों को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे है.

धोनी से बिल्कुल ही अलग

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के कप्तानी के करने का तरीका बिल्कुल ही अलग है जहाँ एक कप्तान अपने अंदर क्या चल रहा है मैच के दौरान ये किसी को भी पता नहीं चलने देता है तो वहीँ विराट कोहली मैदान में क्या सोच रहे ये सभी को आभास हो जाता है. विराट कोहली के सामने एक कठिन काम है क्योंकी धोनी जैसे कप्तान की जगह पर उन्हें लाया गया है.

विराट को संभालेगा कौन

दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और साथ ही सफल कप्तानों में से एक ग्रीम स्मिथ ने विराट कोहली की इस टेस्ट सीरीज में कप्तानी देखने के बाद उन्होंने विराट कोहली की एक कप्तान के रूप में काबिलियत पर प्रश्न खड़े कर दिए और उन्होने विराट के गुस्से को भी देखते हुए कहा कि उन्हें आगे जाकर फिल्ड में संभालेगा कौन.

नहीं लगता लम्बे समय तक रहेंगे कप्तान

ग्रीम स्मिथ ने स्पोर्ट 24 से बात करते हुए इस बारे में बोला कि “जब मैं विराट कोहली की तरफ देखता हूँ तो मुझे ऐसा लगता है कि उन्हें किसी ना किसी की जरूरत है जो उन्हें आगे बढने में हर समय मदद करता रहे. स्मिथ ने आगे कहा कि वे गेम को अच्छी तरह से पढ़ते है लेकिन उन्हें एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जो उन्हें शांत रख सके और उनके विचारों को चेलेंज कर सके.”

उनके आस-पास किसी को बताना होगा

स्मिथ ने विराट कोहली के पर आगे बोलते हुए कहा कि “यदि उनके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति हो जो उन्हें सभी चीजे सही तरह से समझा सके और वो भी गुस्से में ना आकर साथ ही अग्रेसिव भी नहीं होकर तो मुझे लगता है कि विराट कोहली को अच्छा लीडर बनाया जा सकता है.”

टीम पर प्रभाव डालता है

हम सभी ने मैच के दौरान विराट कोहली को किसी भी समय मैदान में कुछ भी होने पर उनकी प्रतिक्रिया को देखा है जिस पर ग्रीम स्मिथ ने कहा कि “एक लीडर होने के नाते आप बाकी लोगो पर भी किस तरह से प्रभाव डाल सकते है इसे जरुर देखना चाहिए और एक लीडर होने के नाते विराट को इस तरफ भी ध्यान देना होगा क्योंकी इससे टीम पर भी असर पड़ता है. कभी – कभी आप सबसे अच्छे खिलाड़ी होते है पूरे विश्व में लेकिन आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप की टीम किस दौर से गुजर रही है.