हरभजन सिंह ने लिया क्रिकेट से संन्यास, 23 साल का लंबा सफर हुआ खत्म - क्रिकट्रैकर हिंदी

हरभजन सिंह ने लिया क्रिकेट से संन्यास, 23 साल का लंबा सफर हुआ खत्म

हरभजन सिंह ने साल 1998 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh of India. (Photo by Hamish Blair/Getty Images)

भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक तीनों प्रारूपों की क्रिकेट खेलने वाले आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। हरभजन सिंह आज यानी 24 दिसंबर को क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहा है। उन्होंने अपनी ये घोषणा वीडियो के जरिए की है, साथ ही इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है। महज 17 साल की उम्र में हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत की थी और इस वक्त वह 41 साल के हो चुके हैं।

क्रिकेट की दुनिया में भज्जी के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने आखिरी मैच इसी साल अप्रैल में खेला था, जब वो रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आइपीएल में खेले थे। वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने आखिरी मैच मार्च 2016 में खेला था। टी-20 इंटरनेशनल मैच में वो यूएई के खिलाफ ढाका के शेर-ए-बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम में उतरे थे और इसके बाद उनको मौका नहीं मिल सका।

टेस्ट से लेकर टी-20 तक हर फॉर्मेट में रहा है हरभजन का दबदबा

हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। इसके बाद उसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने वनडे में डेब्यू किया था। वहीं साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना टी-20 डेब्यू किया था।

हरभजन ने अब तक कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिए, साथ ही इस लंबे फॉर्मेट में दो शतकों के साथ 2235 रन भी बनाए। वहीं अगर वनडे रिकॉर्ड की बात करें रो वहां 236 मैचों में उनके नाम 269 विकेट दर्ज हैं। भज्जी ने वनडे में 1237 रन भी बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 की बात करें तो यहां 28 मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं।

अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। आईपीएल में भी हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं और इस दौरान उन्होंने कुल 150 विकेट लिए हैं।