साउथ अफ्रीका दौरे से पहले हरभजन ने अश्विन की टीम में जगह को लेकर खड़ा किया बड़ा सवाल - क्रिकट्रैकर हिंदी

साउथ अफ्रीका दौरे से पहले हरभजन ने अश्विन की टीम में जगह को लेकर खड़ा किया बड़ा सवाल

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले क्रिकेट एक्सपर्ट सहित तमाम खिलाडियों ने अपने-अपने अनुभव टीम इंडिया से सोशल मीडिया के जरियें साझा करना शुरू कर दियें है.ऐसे में ही भारत के पूर्व स्टार ऑफ स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह ने भी टीम प्रबंधन से एक सवाल कर डाला है.

हरभजन ने वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में 300 विकट लेने वाले ऑफ स्पिन के जादूगर गेंदबाज रविचन्द्र आश्विन की टीम में जगह को ले कर बयान दिया जिसमे उन्होंने कहा-‘‘ यदि अश्विन की 300 टेस्ट विकेट के बाद भी जगह पक्की नहीं है तो फिर कब.’’

इससे साफ़ जाहिर होता है की भज्जी, आश्विन को हमेशा टीम में खेलते हुए देखना चाहते है. क्योंकि आज कल भारतीय टीम में आश्विन की जगह कुलदीप यादव को टेस्ट टीम में ज्यादा तरजीह दी जा रही है जिसके चलते भज्जी ने ये प्रतिक्रिया दी है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा की बतौर गेंदबाज करियर में चोट के बाद वापसी करना इतना आसान नहीं होता है यही कारण है की भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज डेल स्टेन के लिए काफी चुनौती भरी हो सकती है क्योंकि स्टेन पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान कंधे की हड्डी खिसकने के बाद से क्रिकेट से दूर रहे है.ऐसे में स्टेन गन पूरी तरह से फायर नहीं कर पाएगी.साथ ही उन्होंने भारतीय बल्लेबाजो को उछाल भरी पिच में डट कर बल्लेबाजी करने की भी नसीहत दे डाली.

भज्जी ने कहा-20 ओवरों के बाद कूकाबूरा गेंद सीम लेना बंद कर देगी। उसके बाद उछाल से ही पार पाना होगा।जिसमे बल्लेबाजो को कड़ी अग्निपरीक्षा से हो कर गुजरना होगा.

नंबर छ: की समस्या का हल 

वही दूसरी ओर इस बारे में बहस चल रही है कि हरफनमौला हार्दिक पंड्या छठे नंबर के लिए सही विकल्प हैं या नहीं लेकिन हरभजन सिंह का मानना है कि रोहित शर्मा को इस क्रम पर उतारना चाहिए।

हरभजन ने कहा, “रोहित शानदार खिलाड़ी है. वह पूल और कट शॉट बखूबी खेलता है. मेरी नजर में वह नंबर छह के लिये सबसे उपयुक्त है. वह उछाल भरी गेंदों पर भी अपने स्ट्रोक्स खेल सकता है.’’

उन्होंने कहा ,‘‘ हार्दिक प्रतिभाशाली लड़का है और रोहित मुकम्मल बल्लेबाज हैं .’’ साउथ अफ्रीका में पहले टेस्ट से पूर्व भारत को एकमात्र अभ्यास मैच मिला है लेकिन हरभजन इसे ज्यादा तूल नहीं देना चाहते.

भज्जी ने आगे कहा की भारतीय टीम में मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। जिन्हें इस समय डेल स्टेन को ले कर ज्यादा चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि वो बहुत लम्बे अंतराल के बाद चोट से वापसी कर रहे है तो वो पूरी तरह से अपनी फॉर्म में नहीं होंगे.अब देखना दिलचस्प होगा की विश्व की सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी के आगे विश्व के विख्यात तूफानी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन और मोर्नी मोर्केल क्या योजना बना कर मैदान मर उतरतें है.