लंबे ब्रेक से लौटकर दक्षिण अफ्रीका फतह करने को तैयार है हरमनप्रीत एंड टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

लंबे ब्रेक से लौटकर दक्षिण अफ्रीका फतह करने को तैयार है हरमनप्रीत एंड टीम

Harmanpreet Kaur
Harmanpreet Kaur (Photo Source: Twitter)

2017 भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए मील का पत्थर साबित हुआ है। इंग्लैंड में आयोजित हुए आईसीसी महिला वर्ल्ड में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को हराकर भारतीय महिलाओं ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी मजबूत दावेदारी की नींव रखी। वर्ल्ड कप के बाद से हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, मिताली राज, झूलन गोस्वामी का नाम नाम घर घर में लिया जाने लगा। भारतीय महिला टीम का रूतबा इतना बढ़ा कि बीसीसीआई ने महिला आईपीएल लीग को शुरू करने पर भी विचार किया।

लेकिन इन सब के बीच हैरानी की बात ये रही कि 23 जुलाई 2017, को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड फाइनल मुकाबले में 9 रन से हारने के बाद से भारतीय महिला टीम ने एक भी इंटरनेशनल क्रिकेट का मैच नहीं खेला। इस बीच सवाल ये भी उठा की वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद महिला टीम ने कोई टूर्नामेंट क्यों नहीं खेला? इस सवाल पर टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने बताया कि वर्ल्ड कप जैये व्यस्त दौरे के बाद उन्हें ब्रेक की ज़रुरत थी।

हरमनप्रीत ने कहा कि वर्ल्ड कप से पहले हमने बैक-टू-बैक कई सीरीज खेलें जिस कारण हमें जो आराम की जरूरत थी वो नहीं मिली। हमारी टीम की कई खिलाड़ी भी इंजर्ड हो गई। मैं भी इंजर्ड हुई इसलिए हमें ब्रेक की शख्त जरूरत थी। उन्हेंने साथ ही ये भी कहा कि ‘हमारे वर्ल्ड कप में अच्थे प्रदर्शन के बाद जाहिर तौर पर हमें एक दो सीरीज खेलनी चाहिए थी, लेकिन बीसीसीआई ने जो ब्रेक दिया था, मुझे लगता है कि यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

बता दें कि वर्ल्ड कप के बाद भारतीय महिला टीम का दौरा दक्षिण अफ्रीका का होगा, जो 5 फरवरी से शुरू होगा और वहां टीम तीन एकदिवसीय और पांच टी -20 मैच खेलेंगी। वनडे भी आईसीसी चैंपियनशिप का हिस्सा होने के लिए भारत का प्रदर्शन इसमें अच्था होना जरूरी है ताकी वो अगले वर्ल्ड कप में पहुंची वाली टॉप 4 टीमों में एक रहे।