बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान को जीत दिलाने के बावजूद हसन अली को लगी ICC से फटकार - क्रिकट्रैकर हिंदी

बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान को जीत दिलाने के बावजूद हसन अली को लगी ICC से फटकार

हसन अली और बांग्लादेश टीम पर ICC ने की कार्रवाई।

Hasan Ali
Hasan Ali. (Photo Source: Twitter)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को ICC ने आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई, वहीं बांग्लादेश के खिलाड़ियों पर ढाका में पहले टी-20 इंटरनेशनल के दौरान स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।

हसन के साथ यह घटना बांग्लादेश की पारी के 17वें ओवर में हुई, जब उन्होंने बल्लेबाज नुरुल हसन को विकेट लेने के बाद विकेट के पीछे अनुचित तरीके से इशारा किया। यहां हसन को आईसीसी आचार संहिता के आर्टिकल 2.5 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो गलत भाषा या इशारों का प्रयोग करने से संबंधित है।

मैदानी अंपायर शरफदुल्ला इब्ने शाहिद और मसूदुर रहमान, तीसरे अंपायर गाजी सोहेल और चौथे अधिकारी तनवीर अहमद ने आरोप लगाए। स्तर 1 के उल्लंघनों में एक आधिकारिक फटकार का न्यूनतम दंड, एक खिलाड़ी की मैच फीस का अधिकतम 50 प्रतिशत जुर्माना और एक या दो डिमेरिट पॉइंट होते हैं।

बांग्लादेश टीम पर भी ICC ने की बड़ी कार्रवाई

इसके अलावा हसन अली का एक डिमेरिट प्वॉइंट भी काटा गया। ICC ने कहा, ”अगर उन्होंने अगले 24 महीनों में फिर ऐसा किया तो उनको सजा मिलनी तय है। हसन और बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह ने अपने-अपने अपराधों को मान लिया और ICC के मैच रेफरी नेयामूर राशिद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया।”

बोर्ड ने आगे कहा कि दोनों खिलाड़ियों के अपराध स्वीकार करने के बाद ऑफिशियल सुनवाई की कोई जरूरत नहीं पड़ी। इस बीच बांग्लादेश की टीम पर मैच में धीमी ओवर गति को बनाए रखने के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है, खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जब उनकी टीम तय समय में गेंदबाजी करने में विफल रहती है।