रविचंद्रन अश्विन भारतीय टी-20 टीम में सबसे इकोनॉमिकल स्पिन गेंदबाज है: संजय मांजरेकर - क्रिकट्रैकर हिंदी

रविचंद्रन अश्विन भारतीय टी-20 टीम में सबसे इकोनॉमिकल स्पिन गेंदबाज है: संजय मांजरेकर

इस समय अश्विन का भविष्य ऊपर हवा में है क्योंकि भारतीय टीम के पास टी-20 में कई विकल्प हैं: संजय मांजरेकर

R Ashwin (Image Source: Getty Images)
R Ashwin (Image Source: Getty Images)

भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन तीनों ही प्रारूप में काफी शानदार रहा है। टी-20 में अश्विन हमेशा से ही काफी शानदार गेंदबाज रहे हैं लेकिन भारतीय टी-20 टीम में उनका स्थान पिछले साल तक पक्का नहीं रहा था। हालांकि यह जानते हुए कि वह बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने कितने अच्छे हैं टीम मैनेजमेंट ने उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम में शामिल किया। रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में काफी साधारण रहा और सभी प्रशंसकों को लगा कि अब टी-20 क्रिकेट में उनका समय खत्म हो चुका है।

हालांकि समय फिर से बदला जब उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम में शामिल किया गया। कुछ प्रशंसकों को यह बात अजीब लगी क्योंकि टीम में पहले से ही कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और रवींद्र जडेजा मौजूद थे। रविचंद्रन अश्विन ने इस सीरीज में भी बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने शानदार प्रदर्शन किया।

अब प्रशंसक के लिए यह समझना काफी मुश्किल हो गया है कि BCCI का उनके लिए क्या योजना होगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया जिसको देखते हुए संजय मांजरेकर ने रविचंद्रन अश्विन की टी-20 टीम में जगह को लेकर बयान दिया है।

रविचंद्रन अश्विन अपनी इकोनामी पर काफी ध्यान देते हैं: संजय मांजरेकर

स्पोर्ट्स18 के डेली स्पोर्ट्स न्यूज़ शो ‘स्पोर्ट्स ओवर द टॉप’ में मांजरेकर ने कहा कि, ‘मैं अश्विन को बहुत पसंद करता हूं जब वो चहल जैसे किसी बेहतरीन खिलाड़ी के साथ हो। वो अपनी इकोनामी पर बहुत ध्यान देते हैं लेकिन जब आपके पास चहल या कोई और विकेट लेने वाले कलाई स्पिनर हो तब अश्विन को काफी अच्छा साथ मिलेगा। पहले टी-20 मुकाबले में अश्विन ने 2 विकेट्स लिए और उन्होंने टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

इस समय अश्विन का भविष्य ऊपर हवा में है क्योंकि भारतीय टीम के पास टी-20 में कई विकल्प हैं। टीम के कप्तान रोहित शर्मा अश्विन को शानदार प्रदर्शन करने का मौका दे रहे हैं। अगर अश्विन उनकी उम्मीदों में खरे उतरते हैं तो हम लोग उनको एक बार फिर से टी-20 टीम में लगातार खेलते हुए देखेंगे।

संजय मांजरेकर का मानना टी-20 में ‘KulCha’ का समय अब गया

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने मिलकर कई टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। जिस मुकाबले में भी यह दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम की ओर से खेलते हैं उस मुकाबले में इन दोनों की जुगलबंदी देखने लायक होती है।

संजय मांजरेकर का मानना है कि, ‘ मुझे लगता है कि अब इन दोनों खिलाड़ियों को भारतीय टीम की ओर से एक साथ खेलते हुए टी-20 क्रिकेट में नहीं देखा जाएगा। या तो अक्षर पटेल और चहल या फिर अश्विन और चहल साथ में खेलते हुए नजर आएंगे। अगर चहल फिट नहीं होते हैं तब कुलदीप यादव को किसी एक मुकाबले में खेलते हुए देखा जा सकता है। टी-20 क्रिकेट में चहल और कुलदीप को साथ में खेलते हुए नहीं देखा जाएगा लेकिन शायद वनडे क्रिकेट में यह दोनों साथ खेलते हुए नजर आए।

बता दें, कुलदीप यादव ने IPL 2022 में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए 21 विकेट्स झटके जबकि चहल ने इस संस्करण में सर्वाधिक 27 विकेट झटके।