विराट कोहली ने 1 दिन में कई रिकॉर्ड अपने नाम किया - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली ने 1 दिन में कई रिकॉर्ड अपने नाम किया

Virat Kohli
Virat Kohli of India bats. (Photo Source: Twitter)

श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान में तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने बल्ले से कई रिकॉर्ड अपने नाम किया. विराट ने इस मैच के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड भी अपने नाम कीया है जो किसी कप्तान ने पहले नहीं किया था. और हम आपको आज विराट के एक दिन में बने कई रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है.

5000 क्लब में एंट्री: विराट ने आज श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ही 25 रन की मदद से 5000 क्लब में एंट्री कर ली. विराट ने 63 टेस्ट मैच खेलकर इस लक्ष्य को पूरा किया.

भारत टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान: विराट कोहली ने भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ते हुए आज तीसरे टेस्ट के पहले दिन का मैच खत्म होने तक 436 रन बनाया. जबकि सचिन तेंदुलकर ने साल 1999-2000 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 435 रन बनाए थे.

रेयरेस्ट ऑफ द रेयर रिकॉर्ड: विराट ने आज जो सबसे खास रिकॉर्ड बनाया है रेयरेस्ट ऑफ द रेयर का रिकॉर्ड, आज का मैच मिलाकर बतौर कप्तान टेस्ट के लगातार तीन पारियों में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है. विराट ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 3 पारियों में लगातार शतक लगा चुके हैं और ऐसा करके विराट क्रिकेट की दुनिया के पहले कप्तान बन गए है.

शतकों का औसत: लगातार शतक लगाते हुए विराट शतकों का अंबार बनाते जा रहे हैं. अब वो भारत के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से केवल 48 शतक पीछे रह गए हैं विराट की उम्र में सचिन ने 60 शतक लगाए थे और हर शतक के लिए सचिन ने 7.20 पारियां ली, जबकि विराट ने अपने 52 शतकों में 6.73 की पारियां ली है.

सचिन को पीछे छोड़ा: महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपना 20 वां शतक 107 टेस्ट पारी में बनाया था जबकि कप्तान विराट कोहली ने 105 वी टेस्ट पारी में ही अपना 20 वां शतक जड़ा.

आज के मैच के बाद सबकी निगाहें दूसरे दिन के मैच पर टिकी है क्योंकि अगर विराट कोहली अपने शतक को दोहरे शतक या बड़ा स्कोर दूसरे दिन के मैच में बना देते हैं तो कप्तान विराट कोहली और भी कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.