83 मूवी में अपने किरदारों के लिए कपिल देव और अन्य खिलाड़ियों को मिले करोड़ों रुपये - क्रिकट्रैकर हिंदी

83 मूवी में अपने किरदारों के लिए कपिल देव और अन्य खिलाड़ियों को मिले करोड़ों रुपये

24 दिसंबर को रिलीज हुई फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

83 Movie. (Photo Source: Instagram)
83 Movie. (Photo Source: Instagram)

1983 वर्ल्ड कप जीत को याद करके हर हिंदुस्तानी आज भी गर्व करता है और उस टीम के सभी खिलाड़ियों का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। इसी ऐतिहासिक जीत को पूरी दुनिया के सामने लाने का जिम्मा बॉलीवुड निर्देशक कबीर खान ने उठाया और सुपरस्टार रणवीर सिंह को इस पर बन रही अपनी फिल्म में पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव का किरदार निभाने के लिए दिया। 24 दिसंबर को ’83 मूवी’ सिनेमाघरों में रिलीज हो गई और इसे दर्शकों का जमकर प्यार मिल रहा है।

फिल्म की बात करें तो उसमें दिखाया गया है कि कैसे भारतीय टीम और उसके खिलाड़ियों ने इस अविश्वसनीय काम को हकीकत में तब्दील कर दिया। जिस टीम ने पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ एक मुकाबला जीता था, वो कैसे कपिल देव की अगुवाई में गत दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर 1983 में वर्ल्ड चैंपियन बन गई। जाहिर है इसमें कपिल देव, सुनील गावस्कर, मोहिंदर अमरनाथ, रवि शास्त्री समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों के किरदार भी दिखाए गए हैं।

कितने पैसे मिले कपिल और उनकी टीम को?

इतनी बड़े और ऐतिहासिक पल को बड़े पर्दे पर दिखाने के लिए फिल्म के निर्देशक कबीर खान और निर्माताओं को कड़ी मशक्कत भी करनी पड़ी। जाहिर है सबसे पहले उन्होंने उस वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्यों से बातचीत की होगी और छोटे-छोटे पहलुओं को समझा होगा। बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक निर्माताओं ने उस टीम को 15 करोड़ रुपये की राशि दी, जिसमें पूर्व कप्तान कपिल देव को सर्वाधिक 5 करोड़ रुपये मिले और बाकी 10 करोड़ रुपये शेष टीम को दिए गए।

रिपोर्ट में एक सूत्र ने कहा, “फिल्म बनाने से पहले यह जरूरी था कि इस विषय और खिलाड़ियों की व्यक्तिगत कहानियों के अधिकार खरीदे जाएं, खासतौर पर तब जब फिल्म सच्ची घटनाओं से जुड़े लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है। इसे ध्यान में रखते हुए निर्माताओं ने 1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के सदस्यों और कप्तान कपिल देव को 15 करोड़ रुपये दिए।”

83 मूवी में किसने निभाया कौन सा किरदार?

83 मूवी के विभिन्न किरदारों की बात करें तो रणवीर सिंह ने कपिल देव को जीवंत किया जबकि उनकी रियल लाइफ पत्नी दीपिका पादुकोण ने रोमी भाटिया का किरदार निभाया। ताहिर राज भसीन ने सुनील गावस्कर, साकिब सलीम ने मोहिंदर अमरनाथ, चिराग पाटिल ने संदीप पाटिल, हार्डी संधू ने मदन लाल, एमी वर्क ने बलविंदर संधू, साहिल खट्टर ने सैयद किरमानी और पंकज त्रिपाठी ने 1983 विश्व कप में खेलने गई भारतीय टीम के मैनेजर पीआर मान सिंह का किरदार निभाया।