भारतीय क्रिकेट टीम के नए लिमिटेड ओवर्स कप्तान रोहित शर्मा की सैलरी पर डालिए एक नजर - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय क्रिकेट टीम के नए लिमिटेड ओवर्स कप्तान रोहित शर्मा की सैलरी पर डालिए एक नजर

रोहित शर्मा इस समय A+ कैटेगिरी में शामिल हैं, जिसमें उन्हें BCCI से सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं।

Rohit Sharma. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)
Rohit Sharma. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट में लंबे समय के बाद कई तरह के बदलाव अचानक देखने को मिल रहे हैं। जिसमें पहली बाद अलग फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान मैदान पर देखने को मिलेगा। इसमें टेस्ट फॉर्मेट की कप्तान जहां विराट कोहली करते हुए नजर आयेंगे वहीं लिमिटेड फॉर्मेट में अब ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा इस जिम्मेदारी को निभाने वाले हैं।

BCCI की तरफ से 8 दिसंबर की शाम को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए जिस समय भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान किया गया उससे ठीक पहले उन्होंने एक ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया कि, अखिल भारतीय चयन समिति ने रोहित शर्मा को टीम का अगला वनडे और टी-20 कप्तान नियुक्त करने का फैसला लिया है।

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत होने से पहले विराट कोहली ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए यह ऐलान किया था, कि वह अपने वर्कलोड में मैनेज करने के लिए मेगा इवेंट के बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ देंगे। लेकिन वह वनडे और टेस्ट में इस जिम्मेदारी को निभाना आगे जारी रखने वाले हैं। लेकिन अब BCCI ने एक तरह से उनसे वनडे की कप्तानी भी लेकर सभी को चौंकाने का काम किया है।

आखिर नए लिमिटेड ओवर्स कप्तान रोहित शर्मा का क्या होगा वेतन

जीक्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी संभालने के बाद रोहित शर्मा के सालाना वेतन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं आने वाला है। जिसमें वह इस समय BCCI के A+ ग्रेड में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के साथ शामिल हैं और उनको सालाना वेतन के तौर पर बोर्ड से 7 करोड़ रुपए मिलते हैं।

वहीं कप्तानी की जिम्मेदारी मिलना रोहित शर्मा के लिए कोई नई बात नहीं है क्योंकि IPL में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी को सबसे सफल टीम बनाने का काम रोहित ने अपनी ही कप्तानी में जबसे वह साल 2013 के सीजन से टीम के कप्तान नियुक्त किए गए थे।

जबकि इससे पहले भी लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में रोहित ने कप्तान के तौर पर कुछ मैचों में अपनी जिम्मेदारी निभाई है। जिसमें भारतीय टीम ने रोहित की कप्तानी में खेले 10 वनडे मैचों में से 8 में शानदार जीत दर्ज करने का काम किया। वहीं साल 2018 में जब कोहली की जगह पर वह एशिया कप में बतौर कप्तान भेजे गए थे तब भी टीम ने जीत दर्ज की थी। टी-20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित की कप्तानी में टीम अब तक 22 मैच खेल चुकी है, जिसमें 18 में टीम को जीत हासिल हुई है।