in ,

दिग्गज महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने गेंदबाजी में जड़ा ‘दोहरा शतक’

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, 200 वनडे विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

Jhulan-Goswami
Jhulan-Goswami (Photo Source: Twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में झूलन ने वनडे क्रिकेट में 200 विकेट पूरा किया। झूलन महिला क्रिकेट के इतिहास में पहली ऐसी गेंदबाज बनी हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है।

झूलन ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड 165 वनडे मैच खेलकर बनाया है। दुनिया की कोई भी महिला क्रिकेटर झूलन के इस रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं है। आपको बता दें कि 200 वनडे विकेट चटकाने वाले पहले पुरुष गेंदबाज भी भारत के कपिल देव थे। मई 2017 में झूलन महिला क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज बनी थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़ा था।

साल 2002 में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखने वाली झूलन ने अबतक कुल 165 वनडे के अलावा 10 टेस्ट और 60 टी-20 मैच खेल चुकीं हैं। वनडे में झूलन ने 3.23 की एकॉनमी रेट से विकेट लिए हैं जिसमें उनका सबसे बेहतरीन प्रर्दशन 31 रन देकर 6 विकेट रहा है।

वनडे के अलावा झूलन ने टेस्ट ने क्रिकेट में 2.02 की एकॉनमी की रेट से 40 विकेट झटके हैं जबकि टी-20 में 5.25 की एकॉनमी से 50 विकेट लिए हैं। गेंदबाजी के अलावा झूलन ने बल्लेबाजी में भी कमाल का प्रर्दशन किया है। झूलन ने 165 वनडे मैचों की 97 पारियों में 1003 रन बनाए हैं। वहीं टेस्ट में 283 और टी-20 में 391 रन जोड़े हैं।

झूलन को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए सोशल मीडिया पर दुनिया भर से बधाई संदेश मिल रहे है।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Virat Kohli

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत खड़ा किया 303 रन का स्कोर

Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी