जेम्स एंडरसन ने किया खुलासा, इस वजह से नहीं करते हैं नेट्स में अधिक गेंदबाजी - क्रिकट्रैकर हिंदी

जेम्स एंडरसन ने किया खुलासा, इस वजह से नहीं करते हैं नेट्स में अधिक गेंदबाजी

नेट्स की बजाय जिम में ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं एंडरसन।

James Anderson
James Anderson. (Photo by Gareth Copley – ECB/ECB via Getty Images)

लीड्स में खेले जा रहे इंग्लैंड और भारत के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन जेम्स एंडरसन भारतीय बल्लेबाजों के लिए कहर बनकर टूटे। 39 वर्षीय एंडरसन ने पहले ही घंटे में केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली का विकेट लेकर टीम इंडिया को बैकफुट पर खड़ा कर दिया जिसके बाद पूरे दिन भारतीय टीम इस मैच में वापसी नहीं कर पाई। अपने टेस्ट करियर में 629 विकेट ले चुके एंडरसन एक बार फिर जबरदस्त लय में नजर आए और बढ़ती उम्र के साथ-साथ वो और भी घातक दिख रहे हैं।

हालांकि, इस तरह की शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें ज्यादा अभ्यास की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिट रहने के लिए वो जिम में जरूर वक्त बिताते हैं। लीड्स में पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद जेम्स एंडरसन ने कहा कि, “जैसे-जैसे मेरी उम्र बढ़ती जा रही है, मुझे लगता है कि फिट रहने के लिए मुझे जिम में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि नेट्स में मुझे कम गेंदबाजी करनी चाहिए और उसको मैच के लिए बचाकर रखना चाहिए।”

टेस्ट क्रिकेट में आपको मानसिक तौर पर मजबूत रहने की जरूरत

एंडरसन का मानना है कि टेस्ट क्रिक्रेट में आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि, मेरे हिसाब से टेस्ट क्रिक्रेट में सबसे बड़ी चुनौती आपके लिए यही होती है कि आप मानसिक रूप से लंबे स्पेल डालने के लिए तैयार रहें। आपको खेल के दौरान खुद को स्विच ऑन रखना होता है और उसके बाद खुद को खेल से स्विच ऑफ रखना होता है और मैं ये शुरू से करते आ रहा हूं।

वहीं कंधे को लेकर सवाल पूछे जाने पर एंडरसन ने कहा कि, हां, ये अभी भी दुखता है लेकिन अब इसको साथ लेकर चलने का तरीका ढूंढना होगा क्योंकि ये भी खेल का एक हिस्सा है।

वर्तमान सीरीज में एंडरसन का प्रदर्शन

*इस सीरीज में एंडरसन अब तक 12 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।
*पहले टेस्ट मैच में चार तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में पांच बल्लेबाजों को बनाया अपना शिकार।
*लीड्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच में एंडरसन का आंकड़ा 8-5-6-3
*पहली पारी में भारत के शीर्ष क्रम का काम तमाम किया।
*भारत के खिलाफ एंडरसन का रिकॉर्ड रहा है बेहद शानदार।