in

मैं 11 लोगों के लिए बल्लेबाजी नहीं कर सकता, भड़के जो रूट

इंग्लैंड के लचर प्रदर्शन से रूट नाराज

Joe Root (Photo by Shaun Botterill/Getty Images,)

वेस्ट इंडीज दौरे पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम पूरे विश्वास के साथ गई थी कि बड़ी आसानी से सीरिज को अपनी झोली में डाल लेंगे और ज्यादातर लोगों की भी यही राय थी, लेकिन क्रिकेट में पूर्वानुमान लगाना बहुत मुश्किल है। जेसन होल्डर की टीम के इरादे तो कुछ और ही थे। उन्होंने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को जोरदार पटखनी दे डाली तो लगा कि कभी-कभी उलटफेर भी हो जाते हैं, लेकिन दूसरे टेस्ट ‍मैच में भी जब विंडीज ने इंग्लैंड को दस विकेट से रौंद डाला तो लगा कि इस टीम में कुछ तो बात है।

इन दो करारी हार से इंग्लैंड के क्रिकेट प्रेमी सदमे में हैं। उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा है कि वे विंडीज के हाथों सीरिज गंवा बैठे हैं। इंग्लिश कप्तान जो रूट ने तो साफ कह दिया है कि इस हार को पचा पाना उनके लिए मुश्किल है। ये बात तय मानिए कि जो रूट की तो नींद उड़ गई होगी और तीसरे टेस्ट में उन्हें विंडीज का सामना करने से डर लग रहा होगा कि कहीं सीरिज के तीसरे मैच में भी उनकी टीम का सफाया न हो जाए जिसके बहुत ज्यादा अवसर हैं।

जो रूट ने कहा कि वे यहां पर जीत के इरादे से आए थे, लेकिन 200 से भी कम के स्कोर बना कर भला मैच कैसे जीता जा सकता है? साफ-साफ समझा जा सकता है कि रूट का इशारा अपने बल्लेबाजों की ओर है जिन्होंने बेहद लचर प्रदर्शन कर इंग्लैंड को मुसीबत में डाला है।

अपने बल्लेबाजों पर भड़कते हुए रूट ने कहा है कि सभी को अपनी जवाबदारी निभानी होगी। मैं 11 लोगों के लिए बल्लेबाजी नहीं कर सकता। न ट्रेवर (बेलिस, कोच) और न रैम्प्स (मार्क रामप्रकाश, बैटिंग कोच) ऐसा कर सकते हैं। सभी को जिम्मेदारी उठाना होगी। बहरहाल हम साथ हैं। एक समूह की तरह काम कर रहे हैं और तीसरे टेस्ट में वापसी की कोशिश करेंगे।

सीरिज तो इंग्लैंड के हाथ से निकल गई है, लेकिन तीसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन कर वे माकूल जवाब दे सकते हैं। 9 फरवरी से तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेला जाएगा।

धोनी है इस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी की पत्नी के पसंदीदा क्रिकेटर

Alastair Cook

माइक छोड़ कर एलिस्टर कुक फिर थामेंगे बल्ला!