मैंने खुद विराट से कहा था कि वो टी-20 की कप्तानी न छोड़ें- सौरव गांगुली - क्रिकट्रैकर हिंदी

मैंने खुद विराट से कहा था कि वो टी-20 की कप्तानी न छोड़ें- सौरव गांगुली

टी-20 और वनडे में रोहित शर्मा भारत की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

Virat Kohli and Sourav Ganguly
Virat Kohli and Sourav Ganguly. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)

विराट कोहली को भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में बर्खास्त करना क्रिकेट जगत में इन दिनों चर्चा का एक बड़ा विषय बना हुआ है। इस मुद्दे को लेकर क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गज से लेकर फैंस तक सभी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, कुछ का मानना है कि बोर्ड का ये नतीजा सही है वहीं कुछ का मानना है कि विराट के साथ गलत हुआ है।

आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा भारत के लिए टी-20 और वनडे की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 8 दिसंबर को इसकी जानकारी दी। पिछले महीने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद कोहली ने भारत के टी-20 कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन चयनकर्ता सफेद गेंद वाले क्रिकेट में दो अलग-अलग कप्तान नहीं चाहते थे और इसलिए, यह बड़ा निर्णय लिया गया।

सौरव गांगुली ने विराट कोहली से की थी खास अपील ?

News18 के साथ बातचीत के दौरान सौरव गांगुली ने कहा कि, “मैंने खुद विराट कोहली से अपील की थी वो टी-20 की कप्तानी ना छोड़ें। लेकिन वो वर्कलोड की वजह से इसे छोड़ना चाहते थे वो बिल्कुल ठीक है, विराट कोहली बहुत ही शानदार क्रिकेटर हैं। उन्होंने लंबे वक्त तक टीम इंडिया की कप्तानी की है। मैं उनकी बात समझ सकता हूं क्योंकि मैंने खुद लंबे समय तक भारत की कप्तानी की है।”

गांगुली ने आगे कहा कि, “वो (चयनकर्ता) व्हाइट बॉल में केवल एक ही कप्तान चाहते थे और इसलिए यह निर्णय लिया गया। मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या होने वाला है। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, यह एक अच्छी टीम है और इसमें कुछ शानदार खिलाड़ी हैं और मुझे उम्मीद है कि वो इसे बदल देंगे। एक अच्छी टीम में बहुत अधिक कप्तान नहीं होते हैं।”

इस बीच, कोहली टेस्ट क्रिकेट में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे जबकि रोहित इस फॉर्मेट के उपकप्तान होंगे।अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित को टेस्ट का उपकप्तान बनाया गया है और उनसे सभी को बहुत उम्मीदें हैं। वहीं भारतीय टीम की बात करें तो वह 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी।