यदि मुझे भविष्य में भारतीय टीम का नियमित कप्तान बनाया जाता है, तो मुझे काफी खुशी होगी - हार्दिक पांड्या - क्रिकट्रैकर हिंदी

यदि मुझे भविष्य में भारतीय टीम का नियमित कप्तान बनाया जाता है, तो मुझे काफी खुशी होगी – हार्दिक पांड्या

वेस्टइंडीज का दौरा खत्म होने के बाद अब भारतीय टीम को अपनी अगली सीरीज जिंबाब्वे में खेलनी है।

Hardik Pandya (Photo Source: Twitter)
Hardik Pandya (Photo Source: Twitter)

वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा के मैदान पर 7 अगस्त को खेले गए आखिरी टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या संभाल रहे थे, जिन्होंने टीम को एकतरफा 88 रनों से जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। जिसके चलते भारतीय टीम ने इस टी-20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। सीरीज में पहले ही अजेय बढ़त हासिल करने के बाद आखिरी मुकाबले को लेकर कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिए जाने का फैसला लिया गया, जिसके चलते उनकी अनुपस्थिति में हार्दिक ने इस जिम्मेदारी को निभाया।

वहीं इस मुकाबले में जीत के बाद हार्दिक ने अपने एक बयान में यह भी कहा कि यदि उन्हें भविष्य में भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा दिया जाता है, तो वह इसे निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। बता दें कि पिछले कुछ समय से भारतीय टीम ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर खिलाड़ियों के वर्कलोड को देखते हुए 7 कप्तानों का अलग-अलग सीरीज के लिए ऐलान किया है।

इसमें हार्दिक पांड्या का नाम भी शामिल है, जिन्होंने पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2022 सीजन में गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी करते हुए उसे खिताब भी जिताया। वहीं अब तक हार्दिक भारतीय टीम के लिए 3 टी-20 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं और सभी में टीम को शानदार जीत हासिल हुई है।

जब हार्दिक से नियमित कप्तान बनाए जाने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह जिम्मेदारी मिलने पर उन्हें काफी खुशी होगी। वहीं हार्दिक ने यह भी साफ किया कि अब उनका पूरा ध्यान आगामी एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप 2022 को लेकर है।

ESPN क्रिकइंफों में छपे हार्दिक के बयान में उन्होंने कहा कि, क्यों नहीं बिल्कुल यदि मुझे भविष्य में यह जिम्मेदारी दी जाती है तो मुझे काफी खुशी होगी। लेकिन अभी मेरा ध्यान पूरी तरह से एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप को लेकर है। हमारा पूरा ध्यान अब इसी तरफ है और उसी अनुसार अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा रहे हैं। हम लगातार अपने खेल में सुधार करते जा रहे हैं साथ अपने खेल का आनंद एक टीम के रूप में भी ले रहे हैं।

एक समय 10 कप्तान भारतीय टीम में एक साथ खेल रहे होंगे – रोहित शर्मा

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में एकतरफा जीत को लेकर जहां खुशी जताई। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि एक समय ऐसा आएगा कि जब भारतीय टीम में एक साथ लगभग 10 कप्तान खेल रहे होंगे जो IPL में अपनी टीम के नेतृत्व कर रहे होंगे। जिसमें रोहित के अनुसार इससे टीम का काम भी आसान हो जाएगा क्योंकि सभी को अपनी भूमिका के बारे में बेहतर तरीके से पता होगा।

रोहित शर्मा ने स्टार स्पोर्ट्स के शो फॉलो द ब्लूज में कहा कि, मुझे पता है कि कई सारे लीडर्स को तैयार करना एक टीम के लिए कितना बेहतर साबित होता है। मुझे लगता है कि ऐसी लीडरशिप आपके पास होनी चाहिए लेकिन हमारे पास IPL है जिसमें 10 टीमें खेलती है। जिसके बाद एक समय ऐसा आएगा जब भारतीय टीम में 10 कप्तान एक साथ खेल रहे होंगे जो काफी शानदार है। मैं ईमानदारी से कहना चाहता हूं इससे मेरा काम काफी आसान हो जाएगा क्योंकि सभी को अपनी भूमिका के बारे में बेहतर तरीके से पता होगा।