ICC ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की जारी की बेस्ट इलेवन जिसमें एक भी भारतीय खिलाड़ी को नहीं मिली जगह - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की जारी की बेस्ट इलेवन जिसमें एक भी भारतीय खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की इस बेस्ट इलेवन में किसी भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली।

Babar Azam. (Photo by Francois Nel/Getty Images)
Babar Azam. (Photo by Francois Nel/Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देते हुए खिताब को पहली बार अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। इसके बाद अब आईसीसी ने इस टूर्नामेंट की बेस्ट इलेवन की भी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें एक भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है।

इस टीम को लेकर बात की जाए तो इसमें विजेता ऑस्ट्रेलिया, उप-विजेता न्यूजीलैंड वहीं सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली टीमें इंग्लैंड और पाकिस्तान के अधिकतर खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड इस टीम में अपनी जगह बनाने में पूरी तरह से सफल हुए हैं।

बाबर आजम को मिली कप्तानी

आईसीसी की इस बेस्ट इलेवन में कप्तान को लेकर बात की जाए तो पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनका काफी शानदार फॉर्म देखने को मिला था और पाकिस्तान टीम ने सुपर-12 में अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनलम में जगह पक्की की थी। लेकिन वहां पर टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

ओपनिंग में डेविड़ वॉर्नर के साथ खिलाड़ी के तौर पर बात की जाए तो उसमें टूर्नामेंट में एकमात्र शतक लगाने वाले इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉस बटलर को इस भूमिका में रखा गया है। बटलर ने 89.66 की औसत से 269 रन बनाए थे। वहीं, नंबर-3 पर बाबर आजम के बाद नंबर-4 पर श्रीलंकाई युवा बल्लेबाज चरिथ असालंका को जगह दी गई है जिन्होंने 46.20 की औसत से 231 रन बनाए थे। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाड़ी एडिन मार्करम और इंग्लैंड के ही हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली भी इस टीम का हिस्सा हैं।

गेंदबाजों के तौर पर इन खिलाड़ियों को मिली जगह

गेंदबाजों की बात की जाए तो आईसीसी की बेस्ट इलेवन का टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 16 विकेट हासिल करने वाले श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर वानिन्दु हसरंगा भी हिस्सा हैं, जिसमें दूसरे स्पिन गेंदबाज के तौर पर एडम जम्पा को शामिल किया गया है। वहीं, तेज गेंदबाजी के विभाग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड के अलावा न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नॉर्खिया इस टीम का हिस्सा हैं। जबकि शाहीन अफरीदी को टीम में 12वें खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है।

यहां पर देखिए आईसीसी की टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की बेस्ट इलेवन (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार)

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया), जॉस बटलर (विकेटकीपर) (इंग्लैंड), बाबर आजम (कप्तान) (पाकिस्तान), चरिथ असालंका (श्रीलंका), एडिन मार्करम (दक्षिण अफ्रीका), मोईन अली (इंग्लैंड), वानिन्दु हसरंगा (श्रीलंका), एडम जम्पा (ऑस्ट्रेलिया), जोश हेजलवुड (ऑस्ट्रेलिया), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंज), एनरिक नॉर्खिया (दक्षिण अफ्रीका)