आईसीसी ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए प्राइज मनी का किया ऐलान - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए प्राइज मनी का किया ऐलान

आगामी टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 17 नवंबर से होगी।

T20 WC 2021. (Photo by Jason McCawley/Getty Images)
T20 WC 2021. (Photo by Jason McCawley/Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत होने में अब अधिक समय नहीं बचा है और इसी बीच आईसीसी ने विजेता टीम को मिलने वाली प्राइज राशी का भी ऐलान कर दिया जिसे 1.6 मिलियन यूएस डॉलर (12 करोड़ रुपए) दिए जायेंगे। वहीं उपविजेता रहने वाली टीम को 6 करोड़ रुपए मिलेंगे। आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी जो यूएई और ओमान में आयोजित होगा।

सेमीफाइनल से बाहर होने वाली दोनों टीमों को 4 लाख यूएस डॉलर दिए जायेंगे। इसके अलावा सुपर-12 में भी मैच जीतने वाली टीमों को कुछ इनामी राशी दी जाएगी। इस समय 8 टीम सुपर-12 स्टेज के लिए सीधे क्वालिफाइ कर चुकी हैं, जिसमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीम है। इसके अलावा 4 टीम क्वालिफायर मुकाबले में टॉप पर रहने वाली शामिल होंगी।

क्वालिफायर राउंड में खेलने वाली टीमों में बांग्लादेश, आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड्स, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और श्रीलंका की हैं। क्वालीफाइंग राउंड की शुरुआत 17 नवंबर से ओमान में होगी। जिसमें पहला मैच मेजबान टीम ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच में खेला जाएगा। वहीं इसके बाद दूसरा मुकाबला बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच में उसी दिन खेला जाएगा।

इसके अलावा आईसीसी ने इस टी-20 वर्ल्ड के मैचों में प्रत्येक पारी के दौरान 2 मिनट 30 सेकेंड के ड्रिंक्स ब्रेक का भी ऐलान किया है जो पारी के मध्य में लिया जाएगा। वहीं इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार DRS प्रणाली का भी उपयोग किया जाएगा।

यहां देखिए किस तरह होगा प्राइज मनी का बटवारा

टीमों की संख्या प्राइज मनी
विजेता 1  1.6 मिलियन यूएस डॉलर (12 करोड़ रुपए)
उपविजेता 1  8 लाख यूएस डॉलर (6 करोड़ रुपए)
सेमीफाइनलिस्ट 2  4 लाख यूएस डॉलर (3 करोड़ रुपए)
दूसरे राउंड में जीत हासिल करने वाली टीमें 30 (मैच)  40 हजार यूएस डॉलर (30 लाख रुपए) प्रत्येक मैच जीतने वाली टीम को
दूसरे राउंड से बाहर होने वाली टीमें 8  70 हजार यूएस डॉलर (52.59 लाख रुपए) प्रत्येक टीम को
राउंड 1 जीत हासिल करने वाली टीम 12 (मैच)  40 हजार यूएस डॉलर (30 लाख रुपए) प्रत्येक जीतने वाली टीम को