14 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप, देखें शेड्यूल - क्रिकट्रैकर हिंदी

14 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप, देखें शेड्यूल

14 जनवरी से 29 जनवरी 2023 तक कुल 16 टीमों के बीच 41 मुकाबले खेले जाएंगे। यह सभी मैच बेनोनी और पॉटचेफस्ट्रूम में होंगे।

ICC Women’s World Cup Trophy (Image Source: ICC)
ICC Women’s World Cup Trophy (Image Source: ICC)

दक्षिण अफ्रीका में होने वाले पहले ICC अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के मुकाबलों के शेड्यूल की घोषणा हो गई है। 14 जनवरी से 29 जनवरी 2023 तक कुल 16 टीमों के बीच 41 मुकाबले खेले जाएंगे। यह सभी मैच बेनोनी और पॉटचेफस्ट्रूम में होंगे।

इस टूर्नामेंट का आयोजन इसलिए किया जा रहा है ताकि युवा महिला खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सके। भाग लेने वाली 16 टीमों में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ अंडर-19 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। इन 16 टीमों में 5 एसोसिएट टीमें भी शामिल है। चार ग्रुप कुछ इस प्रकार हैं:

ग्रुप ए:

ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)

ग्रुप बी:

इंग्लैंड, पाकिस्तान, जिंबाब्वे और रवांडा

ग्रुप सी:

इंडोनेशिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज

ग्रुप डी:

भारत, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

इंडोनेशिया और रवांडा पहली बार किसी भी स्तर पर ICC विश्व कप प्रतियोगिताओं में शामिल हुई है। रवांडा ने तंजानिया को छह विकेट से मात देकर अपनी जगह सुनिश्चित की थी। अब देखने यह होगा कि ये टीम बड़ी टीमों को कैसी टक्कर देती है।

14 जनवरी से शुरू हो रहा टूर्नामेंट

यह 41 मुकाबलों का टूर्नामेंट 14 जनवरी को शुरू होगा जिसमें ऑस्ट्रेलिया का सामना बांग्लादेश से होगा। इसके बाद मेजबान दक्षिण अफ्रीका बेनोनी के विलोमूर पार्क में भारत से भिड़ेगी जबकि विलोमूर पार्क बी ओवल में UAE का सामना स्कॉटलैंड से होगा और उसके बाद श्रीलंका और संयुक्त राज्य अमेरिका आपस में भिड़ेंगी।

शीर्ष तीन टीमें सुपर-6 लीग में आगे बढ़ेंगी जहां ग्रुप ए की टीमें ग्रुप डी की दो टीमों के खिलाफ खेलेंगी, जबकि ग्रुप बी और ग्रुप सी के बीच भी ऐसा ही देखने को मिलेगा। 27 जनवरी को सेमी-फाइनल मुकाबला पॉटचेफस्ट्रूम के जेबी मार्क्स ओवल में खेला जाएगा जबकि फाइनल इसी मैदान पर 29 जनवरी को होगा।

ICC के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि, ‘ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप में तमाम युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। कुल 16 टीमों के बीच दक्षिण अफ्रीका में यह रोमांचक टूर्नामेंट खेला जाएगा। तमाम युवा लड़कियां इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रही है।’

उन्होंने आगे कहा कि, ‘हमें यह बताकर बहुत खुशी हो रही है कि दक्षिण अफ्रीका इस टूर्नामेंट को और इसके बाद ICC सीनियर महिला टी-20 वर्ल्ड कप को होस्ट कर रही है। हम सभी टीमों को शुभकामनाएं देना चाहते हैं और हमें पूरी उम्मीद है की सभी टीमें काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगी।’ उन्होंने रवांडा और इंडोनेशिया का स्वागत भी किया।

बता दें, 16 वार्म अप मुकाबले 9 से 11 जनवरी के बीच जोहानेसबर्ग और तशवणे में खेले जाएंगे।

ये रहा शेड्यूल:

schedule

icc schedule