ICC ने किया अंडर-19 वर्ल्ड कप की तारीखों का ऐलान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ने किया अंडर-19 वर्ल्ड कप की तारीखों का ऐलान

इस टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा।

Bangladesh U19
Bangladesh U19. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)

वेस्टइंडीज 2022 में ICC अंडर 19 पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी और इस दौरान 48 मैच खेले जाएंगे। अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज में आयोजित किया जाएगा और यह 14 जनवरी से 5 फरवरी तक चलेगा।

अंडर-19 पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप एक ऐसी घटना के रूप में प्रतिष्ठा विकसित की है जो न केवल उत्कृष्ट प्रतिस्पर्धा और मनोरंजन प्रदान करती है, बल्कि खेल के भविष्य के सितारों को भी प्रदर्शित करती है। विराट कोहली, बाबर आजम, जो रूट, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और शिमरोन हेटमायर उन प्रसिद्ध नामों में से हैं जिन्होंने टूर्नामेंट के हाल के संस्करणों में भाग लिया था।

ICC प्रमुख ने आगामी वर्ल्ड कप को लेकर क्या कहा ?

ICC इवेंट्स के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि, “ICC अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप एक ऐसा रोमांचक और विशेष टूर्नामेंट है, जो खेल के भविष्य के सितारों को एक साथ लाता है और उन्हें वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा का शानदार अनुभव देता है। हम 2022 संस्करण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, यह देखने के लिए कि भविष्य के सितारों के रूप में कौन उभरता है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “हमें खुशी है कि वेस्टइंडीज इस आयोजन की मेजबानी करेगा और हम सभी टीमों को टूर्नामेंट के लिए और क्रिकेट वेस्टइंडीज को इस आयोजन के लिए तैयारियों में शुभकामनाएं देते हैं।”टूर्नामेंट चार कैरिबियाई देशों – एंटीगुआ और बारबूडा, गुयाना, सेंट किट्स एंड नेविस और त्रिनिदाद और टोबैगो के दस स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड हिस्सा नहीं लेगी, कीवी टीम ने खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन प्रतिबंधों के कारण टूर्नामेंट से अपना नाम वापस में लिया है। स्कॉटलैंड ने टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की जगह ली। स्कॉटलैंड ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज के साथ शामिल हुई है, मेजबान टीम 2016 के बाद एक बार फिर अपने खिताब की सफलता को दोहराने की कोशिश करेगी।

बांग्लादेश मौजूदा गत चैंपियन है, उन्होंने 2020 संस्करण के रोमांचक फाइनल में भारत को हराया था। वो ग्रुप ए में इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ खेलेंगे। ग्रुप बी में भारत, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा शामिल हैं। ग्रुप सी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे हैं।

आगामी अंडर-19 वर्ल्ड कप में ग्रुप इस प्रकार हैं

ग्रुप ए-  बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा, यूएई

ग्रुप बी – भारत, आयरलैंड,दक्षिण अफ्रीका, यूगांडा

ग्रुप सी – अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे

ग्रुप डी – ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज

इन मैदानों में खेले जाएंगे अंडर 19 वर्ल्ड कप के मैच

सेंट किट्स एंड नेविस: वार्नर पार्क, कोनारी (वार्म अप मैच)

गुयाना: गुयाना नेशनल स्टेडियम (वार्म अप मैच)

त्रिनिदाद एंड टोबैगो: ब्रायन लारा क्रिकेट ग्राउंड, क्वींस पार्क ओवल, डिएगो मार्टिन

एंटीगुआ एंड बारबूडा: सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, कूलिज क्रिकेट ग्राउंड

ICC World Cup schedule U19. (Photo Source: ICC)
ICC World Cup schedule U19. (Photo Source: ICC)
ICC U19 WC Schedule. (Photo Source: ICC)
ICC U19 WC Schedule. (Photo Source: ICC)