in , ,

आईसीसी ने दिनेश चंदिमल पर लगाया इन नियमों के उलंघन का आरोप

वेस्टइंडीज की टीम को इसके बाद 5 रन मैदानी अंपायर अलीम डार और इयान गोल्ड

Dinesh Chandimal. (Photo Source: Twitter)
Dinesh Chandimal. (Photo Source: Twitter)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ महीने पहले उस समय तहलका मच गया था जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी गेंद के साथ छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हो गयें थे और उसके बाद आईसीसी ने इस तरह की घटना पर लगाम लगाने के लिए अपने नियमों को और अधिक सख्त कर दिया था. अब श्रीलंका की टीम जो मौजूदा समय में वेस्टइंडीज के दौरे पर है उसके खिलाफ भी दूसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद के छेड़छाड़ करने का आरोप लगा और इसके बाद टीम के कप्तान दिनेश चंदिमल पर आईसीसी नियम 2.2.9 के उलंघन का आरोप लगा है.

वेस्टइंडीज की टीम को इसके बाद 5 रन मैदानी अंपायर अलीम डार और इयान गोल्ड ने इनाम के रूप दिए. चंदिमल के उपर आईसीसी के खिलाड़ियों और उनके निजी समर्थन एवं गेंद के हालात को बदलने के कारण नियमवाली 2.2.9 और नियम 41.3 के तहत जो आईसीसी ने टेस्ट मैच, वनडे और टी-20 में खेल के हालात बदलने के लिए बनायें है उसके अनुसार सजा दी जाएगी.

नियम संख्या 2.2.9 में उस समय सजा दी जाती है जब कोई गेंद के हालात बदलने पर लागु किया जाता है जिसमें गेंद में कुछ अपनी तरफ से बदलाव की कोशिश की जाती है. यह नियम संख्या 41.3.2 के अंतर्गत आता है, जिसके अंदर टीम नियम है. 1) गेंद को जबदस्ती मैदान में थ्रो करना जिससे वह और पुरानी हो सके. 2) गेंद को चमकाने के लिए किसी ऐसी चीज़ का प्रयोग करना जो पूरी तरह से प्रतिबन्धित हो. 3) गेंद की सीम को उठाने की कोशिश करना. 4) गेंद में को नाखूनों या मैदान में जबदस्ती रगड़कर उसे पुराना करने की कोशिश करना.

श्रीलंका ने छोड़ दिया था मैदान

जैसे ही अलीम डार और इयान गोल्ड ने श्रीलंका टीम के उपर गेंद के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था उसके बाद पूरी श्रीलंका की टीम ने मैदान में छोड़ दिया और इस वजह से खेल पूरे 90 मिनट तक नहीं खेला जा सका था. इसके बाद श्रीलंका की टीम काफी बातचीत के बाद वापस मैदान में खेलने के लिए लौटी.

Kevin Pietersen. (Photo Source: Instagram)

केविन पीटरसन ने की अनुष्का शर्मा के कदम की तारीफ़

Ashish Nehra

आशीष नेहरा ने बताया कौन सा भारतीय खिलाड़ी यो-यो टेस्ट में करता है सबसे अच्छा स्कोर