आगामी आईसीसी महिला इवेंट्स के लिए मेजबान देश हुए तय; जानिए भारत ने किस टूर्नामेंट के लिए बोली जीती - क्रिकट्रैकर हिंदी

आगामी आईसीसी महिला इवेंट्स के लिए मेजबान देश हुए तय; जानिए भारत ने किस टूर्नामेंट के लिए बोली जीती

भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी के अधिकार मिलने से सौरव गांगुली खुश है।

Australia Women’s team. (Photo by Peter Meecham/Getty Images)
Australia Women’s team. (Photo by Peter Meecham/Getty Images)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 26 जुलाई को साल 2024 से लेकर साल 2027 तक खेले जाने वाले आईसीसी महिला प्रतियोगिताओं के लिए मेजबान देशों की घोषणा कर दी है, जिसमें टी-20 वर्ल्ड कप, ODI विश्व कप और आईसीसी महिला टी-20 चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है।

आईसीसी (ICC) ने 2024-2027 तक आईसीसी महिला प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए चार मेजबान देशों के रूप में बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को चुना है। इस बार आईसीसी (ICC) ने तीन एशियाई देशों (बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका) को आईसीसी महिला प्रतियोगिताओं के आयोजन का मौका दिया है।

जानिए किसे मिले किस टूर्नामेंट के आयोजन के अधिकार

आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी बांग्लादेश करेगा, जबकि महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2026 का आयोजन इंग्लैंड में होगा। बांग्लादेश और इंग्लैंड दोनों को दूसरी बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन का मौका दिया गया है। भारत को आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2025 के आयोजन के अधिकार मिले हैं, जबकि श्रीलंका आईसीसी महिला टी-20 चैंपियंस ट्रॉफी 2027 की मेजबानी करेगा, बशर्ते वे इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करें।

इस बीच, मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता और आईसीसी (ICC) की एक उप-समिति की देखरेख में एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से मेजबान देशों का चयन किया गया है। क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट इस उप-समिति के अन्य सदस्य है। इस समिति ने आईसीसी प्रबंधन के साथ प्रत्येक बोली का गहराई से रिव्यु किया, जिसके बाद आईसीसी (ICC) ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा: “हम आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2025 की मेजबानी करना चाहते थे और हमें खुशी है कि हमने इसकी मेजबानी के अधिकार जीते हैं। भारत ने आखिरी बार साल 2013 में 50 ओवर के महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, तब से खेल में बहुत ज्यादा बदलाव आया है। महिला क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, और भारत में महिला वर्ल्ड कप का आयोजन इसकी लोकप्रियता और बढ़ाएगा। हम महिला क्रिकेट के विकास के लिए आईसीसी के साथ मिलकर काम करेंगे और सभी जरूरतों को पूरा करेंगे।”