आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की घोषणा, जाने कब कहा किसके साथ होगा भारत का मुकाबला - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की घोषणा, जाने कब कहा किसके साथ होगा भारत का मुकाबला

World Cup
A file picture of the World Cup. (Photo Source: Twitter)
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के कार्यक्रम की घोषणा आज कर दी गई है. जिसका आयोजन 30 मई से लेकर 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में किया जाएगा. इंग्लैंड के द ओवल से ये टूर्नामेंट 30 मई को खेला जाएगा. जहां भारतीय क्रिकेट टीम वर्ष 1983 और 2011 में विश्व चैंपियन रह चुकी है. जिन्होंने इंग्लैंड और वेल्स में 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी जीत हासिल की थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्प्टन में हैम्पशायर बाउल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत 5 जून को अपना पहला मैच खेलेंगा साथ ही भारत अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मैच 16 जून को मैनचेस्टर में ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेलेगा.
मैनचेस्टर में ओल्ड ट्रैफ़र्ड और बर्मिंघम में एडगस्टन ने 9 और 11 जुलाई को दो सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे. जबकि लॉर्ड्स 14 जुलाई को पांचवें बार विश्वकप फाइनल में मेजबानी करेगा इन तीनों मैचों का आरक्षित दिन होंगा. 46 दिवसीय टूर्नामेंट में ग्यारह विश्व स्तरीय स्थानों का इस्तेमाल किया जाएगा. जिसमें सेमीफाइनल में 45 मैचों की प्रगति के बाद शीर्ष चार पक्षों के साथ खेल जाएगा. प्रत्येक पक्ष एक-लीग प्रारूप में एक बार दूसरे खेलेंगे.
मैनचेस्टर में ओल्ड ट्रैफ़र्ड अधिकतम छह मैचों की मेजबानी करेगा. जबकि बर्मिंघम में एडबस्टन, साउथेम्प्टन में हैम्पशायर बाउल, लॉर्ड्स एंड द ओवल (दोनों लंदन में), और नॉटिंघम में ट्रेंट ब्रिज प्रत्येक पांच मैचों में होंगे. कार्डिफ़ और कार्डिंग में हेडिंग्ले में कार्डिफ़ वेल्स स्टेडियम को चार मैचों और ब्रिस्टल में काउंटी ग्राउंड में काउंटी ग्राउंड टाउनटन और चेस्टर-ली-स्ट्रीट में रिवरसाइड को तीन मैचों में आवंटित किया गया है.
जहां आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा है कि कोई कार्यक्रम की घोषणा करने और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए यह किसी भी प्रमुख कार्यक्रम से हमेशा एक रोमांचक क्षण होता है. दुनिया भर के प्रशंसकों का आकर्षण का केंद्र होता है क्रिकेट विश्वकप. क्योंकि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टीम विश्व चैंपियंस के ताज पहने जाने के अधिकार के लिए विश्वकप में खेलती है.
ये कार्यक्रम इंग्लैंड और वेल्स के प्रशंसकों को देश भर में चल रही सभी टीमों के साथ अपने दरवाजे पर विश्व स्तरीय क्रिकेट देखने का मौका भी देता है. हम पिछले आईसीसी कार्यक्रमों से जानते हैं कि प्रत्येक देश को असाधारण माहौल और खेल को असली उत्सव बनाने वाले प्रत्येक स्थान पर गर्व से समर्थन दिया जाएगा. जहां भारी संख्या मे प्रशंसक मौजूद होंगे.
आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के प्रबंध निदेशक स्टीव एलवर्थी ने कहा की आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के निर्माण में आज का कार्यक्रम एक और महत्वपूर्ण क्षण है. जो कि यह पल क्रिकेट दुनिया के टीमों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए जीवन में कभी कभी आता है. यह एक दिवसीय क्रिकेट की प्रमुख्तम शृंखलाओं में से एक होता है.
क्रिकेट विश्व कप तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वैश्विक कार्यक्रम है जो कि क्रिकेट प्रशंसकों के बीच बड़ी रुचि रखती है. हमारी महत्वाकांक्षा खेल को विकसित करना और सबसे बड़ा क्रिकेट उत्सव देना है और इसके साथ ही हमने टिकट की कीमतों को बहुत सावधानी से विकसित किया है.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की भारत के साथ खेले जाने वाले मैचों की सूची और स्थल. 

एजबेस्टन, बर्मिंघम:

30 जून – इंग्लैंड बनाम भारत.
02 जुलाई – बांग्लादेश बनाम भारत.
11 जुलाई – दूसरा सेमीफाइनल.
12 जुलाई – रिजर्व दिवस.

हैम्पशायर बाउल, साउथेम्प्टन:

5 जून – दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत.
22 जून – भारत बनाम अफगानिस्तान.

हेडिंग्ले, लीड्स: 

6 जुलाई – श्रीलंका बनाम भारत.

ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर: 

16 जून – भारत बनाम पाकिस्तान.
27 जून – विंडीज़ बनाम भारत.
9 जुलाई – पहला सेमीफाइनल.
10 जुलाई – रिजर्व दिन.

ओवल, लंदन:

9 जून – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया.

ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम: 

13 जून – भारत बनाम न्यूजीलैंड.

यहाँ पर देखिये भारत के मैच कब और कहाँ किस टीम से होंगे. 

Indian team schedule
Indian team schedule