टी-20 प्रारूप को लेकर सख्त हुआ ICC, एक गलती पर गेंदबाजी टीम को मिलेगी बड़ी सजा - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 प्रारूप को लेकर सख्त हुआ ICC, एक गलती पर गेंदबाजी टीम को मिलेगी बड़ी सजा

ICC सभी प्रारूपों में खेल को गति देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

Sheikh Zayed Cricket Stadium. (Photo by Tom Dulat/Getty Images)
Sheikh Zayed Cricket Stadium. (Photo by Tom Dulat/Getty Images)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंटरनेशनल टी-20 मुकाबलों में धीमी ओवर रेट पर पेनल्टी का नियम लागू कर दिया है। साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल भी लेने का प्रावधान किया गया है। जनवरी 2022 से यह नियम लागू हो जाएंगे। नए नियम के तहत अगर कोई टीम तय समय के अनुसार पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में नहीं होती है तो फिर तुरंत ही पेनल्टी लग जाएगी।

जिसके अनुसार पारी में बचे बाकी ओवर में 30 गज के घेरे के बाहर एक फील्डर कम खड़ा होगा। अभी पावरप्ले के बाद 30 गज के बाहर पांच फील्डर रह सकते हैं। लेकिन नय नियमों के तहत टीम गलती पर होगी तो केवल चार फील्डर ही बाहर रह पाएंगे। ऐसे में गेंदबाज और उस टीम के कप्तान के लिए अंत के ओवरों में काफी बड़ी परेशानी देखने को मिलेगी।

यह बदलाव ICC क्रिकेट कमिटी की सिफारिश के बाद लागू किए गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित दी हंड्रेड टूर्नामेंट में इस तरह का नियम देखने के बाद विचार किया, ऐसा सभी फॉर्मेट में खेल की रफ्तार को गति देने के लिए किया गया है। ICC ने टी-20 मुकाबलों के दौरान पारी के बीच में 2 मिनट 30 सेकंड की ड्रिंक्स इंटरवल को भी अनुमति दी है हालांकि यह इंटरवल ऑप्शनल रहेगा, यानी कोई टीम चाहे तो ले सकती है।

नए क्रिकेट नियम वेस्टइंडीज और आयरलैंड वाले टी-20 मैच से लागु होंगे

नई खेल नियम के अनुसार खेला जाने वाला पहला पुरुष मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होगा, जबकि महिलओं के लिए दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच नए नियम में खेला जाने वाला पहला मैच होगा। यह मुकाबला 18 जनवरी को खेला जाएगा।

जहां तक ​​भारत का सवाल है, टीम इंडिया को अपना अगला टी-20 मैच फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में खेलना है। कैरेबियाई टीम तीन वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए भारत का दौरा करेगी। सीरीज का पहला टी-20 मैच 15 फरवरी को खेला जाना है।