in

विराट कोहली के आलवा इन दो भारतीय खिलाड़ियों को भी आईसीसी वनडे टीम में मिली जगह

आईसीसी की वनडे टीम ऑफ दी इयर में ओपनिंग करने के लिए जिन दो खिलाड़ियों को चुना गया है उसमे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और भारत के

Sachin Tendulkar and Virat Kohli
Sachin Tendulkar and Virat kohli. (Photo by Sunil Saxena/Hindustan Times via Getty Images)

आखिरकार आईसीसी ने अपने साल 2017 के अवार्ड की घोषणा 18 जनवरी 2018 को कर दिया जिसमे भारतीय कप्तान विराट कोहली का ही बोलबाला रहा है. जहाँ विराट ने पहले इस बार आईसीसी के तीन अवार्ड जीते तो वहीँ उन्हें आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी बनाया गया है. आईसीसी की इस बार वनडे टीम विराट के आलवा दो और भारतीय खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है जिसमे रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल है.

ओपनिंग की जिम्मेदारी इन्हें

आईसीसी की वनडे टीम ऑफ दी इयर में ओपनिंग करने के लिए जिन दो खिलाड़ियों को चुना गया है उसमे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और भारत के रोहित शर्मा शामिल है जहाँ वार्नर ने साल 2017 में 67.80 के औसत से 1424 रन बनायें थे जिसमे 6 शतक भी शामिल है. आईसीसी ने इन खिलाड़ियों को चुनने के लिए 21 सितम्बर 2016 से 31 दिसम्बर 2017 का तक खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर चुना है. रोहित शर्मा ने इस बीच जहाँ एक दोहरे शतक के साथ पूरे साल 6 शतक और इतने ही अर्धशतक भी लागएं है.

मध्यक्रम में इन्हें मिली जगह

वनडे की आईसीसी टीम में मिडिल आर्डर में जहाँ इस टीम के कप्तान विराट कोहली जिन्होंने पूरे साल 31 मैच में 82.63 के औसत से कुल 1818 रन वो भी 7 शतक और 9 अर्धशतक के साथ बनायें है शामिल है उसके बाद पाकिस्तान टीम के युवा बल्लेबाज बाबर आज़म जिन्होंने 2017 में 7 वनडे शतक लगायें उन्हें भी शामिल किया गया है. बाबर ने इस बीच 77 के औसत से 1232 रन बनायें है. बाबर के प्रदर्शन को इस तरह भी देख सकते है कि पाकिस्तान की टीम ने साल 2017 में जीतने भी रन बनायें है उसमे 26 प्रतिशत रन बाबर आजम ने बनायें है. वहीँ इस टीम में पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स को शामिल किया गया है जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ 176 रन की शानदार पारी खेली थी.

विकेटकीपर और आलराउंडर में इन्हें मिली जगह

इस बार आईसीसी की वनडे टीम में विकेटकीपर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को शामिल किया गया है जिन्होंने पूरे साल अपने बल्ले और विकेटकीपिंग से काफी प्रभावित किया है वहीँ आलराउंडर के रूप में इस टीम में जगह इंग्लैंड टीम के बेन स्टोक्स को जगह मिली है. स्टोक्स ने जहाँ अपने बल्ले से 764 रन बनायें है वहीँ 18 मैच में 16 विकेट भी अपने नाम पर किये है और उनके तीन शतक भी इसी बीच आयें है जिसमे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के दौरान 102 रन की पारी भी शामिल है.

एक स्पिनर और तीन तेज गेंदबाज

आईसीसी की इस वनडे टीम में एक स्पिनर और तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गयीं है जिसमे स्पिनर के रूप में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर रशीद खान जिन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ जून में वनडे मैच के दौरान 7 विकेट सिर्फ 18 रन देकर हासिल किये थे और ये वनडे क्रिकेट चौथा सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन था. रशीद ने 19 मैच में 50 विकेट वो भी 11.20 के औसत से हासिल किये थे.

तेज गेंदबाज के रूप में न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले साल 7 विकेट 34 रन देकर हासिल किये थे उन्हें शामिल किया गया है वहीँ पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज हसन अली को भी इस टीम में जगह मिली है जिन्होंने 2017 में तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया था. इसके अलावा इस टीम में तीसरे भारतीय के रूप में जसप्रीत बुमराह शामिल है जिन्होंने 2017 में 27 मैच खेलकर 45 विकेट अपने नाम पर किये

यहाँ पर देखिये आईसीसी की वनडे टीम 2017

डेविड वार्नर, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आज़म, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बोल्ट, हसन अली, रशीद खान, जसप्रित बूमराह

Virat Kohli century

आईसीसी के तीन अवार्ड जीतने के बाद विराट कोहली ने क्यों कहा ये मेरे लिए बेहद मायेने रखता है

south africa v India: 2nd Test

विराट कोहली के अलावा इन भारतीय खिलाड़ियों को भी मिली आईसीसी की टेस्ट टीम में जगह