in , ,

टेस्ट क्रिकेट में टॉस नही होगा खत्म, इस वजह से लिया आईसीसी ने ये बड़ा फैसला

समिति ने टॉस को पारंपरिक और क्रिकेट का अभिन्न हिस्सा बताया

South Africa vs India
South African skipper Faf du Plessis tosses the coin. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट के खेल में टॉस का सिलसिला शुरुआती दौर से ही चल रहा है मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमें सिक्का उछालकर टॉस करती है तब जाकर टॉस जितने वाली टीम फैसला लेती है कि उन्हें बल्लेबाजी करना है या गेंदबाजी करना. वही पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट मैच टॉस को हटाने की बात चल रही थी लेकिन आईसीसी की क्रिकेट समिति ने मंगलवार को टॉस हटाने के खिलाफ अपना फैसला सुना दिया है.

पूर्व भारतीय खिलाड़ी अनिल कुंबले की अगुवाई वाली समिति ने टॉस को पारंपरिक और क्रिकेट का अभिन्न हिस्सा बताया है वही समिति ने खिलाड़ियों के व्यवहार की सिफारिश और विश्व क्रिकेट संचालन संस्था से कड़े कदम उठाने और खिलाड़ियों के बीच सम्मान की संस्कृति को बरकरार रखने की बात भी कही है. साथ ही गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में कड़ी सजा की भी बात की.

समिति की बैठक में मुख्य बिंदु पर चर्चा जो हुआ वह टॉस था. क्योंकि चर्चा हो रही थी कि घरेलू टीम को टॉस का अधिकार नहीं दिया जाए और जो टीम दौरा कर रही है उसे ही टॉस का अधिकार दिया जाए. लेकिन इस बैठक पर इस पर सहमति नहीं बनी और कहां गया टेस्ट क्रिकेट के लिए टॉस एक अभिन्न हिस्सा है. जो खेल के शुरुआत में एक अहम भूमिका अदा करता है. इसलिए टेस्ट क्रिकेट मैच टॉस जारी रहेगा.

आईसीसी क्रिकेट समिति की बैठक में महिला जयवर्धने, न्यूज़ीलैंड के अंतराष्ट्रीय कोच माइक हसन, पूर्व अंतराष्ट्रीय कप्तान माइक गेटिंग और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज और मैच रेफरी डेविड बून भी शामिल थे. और सभी ने टेस्ट क्रिकेट में टॉस जारी रखने के फैसले पर सहमति जताई. और ये भी कहा कि मेजबानी करने वाला देश टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहतर पिच तैयार करें.

KL Rahul and Nidhhi Agerwal. (Photo Source: Latestly)

लोकेश राहुल को मुंबई में बॉलीवुड अभिनेत्री निधि अग्रवाल के साथ देखा गया

Hardik Pandya

भारतीय नहीं कैरेबियन बच्चे की तरह दिखते थे हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या ने किया खुलासा