in

बीसीसीआई से हुई बड़ी चूक, वर्ल्ड कप की टीम जब तक घोषित करेंगे, दूसरी टीमें निकल चुकी होंगी आगे

जानिए वर्ल्ड कप के लिए कब तक हो जाएगी सभी टीमों के घोषणा

Cricket World Cup trophy. (Photo Source: Twitter)
Cricket World Cup trophy. (Photo Source: Twitter)

भारतीय चयन समित‍ि के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने हाल ही में एक बयान देते हुए कहा था कि चयन पैनल को 30 मई को आयोजन की शुरुआत से दो महीने पहले 25 मार्च तक आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए 30 संभावित खिलाड़ियों का चयन होगा। हालांकि, इस दौरान वह एक महत्वपूर्ण क्लॉज से चूक गए।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, 2016 से लागू हुए नए मेंबर्स प्लेइंग एग्रीमेंट (एमपीए) के तहत, किसी भी आईसीसी इवेंट (खासकर विश्‍व कप) में भाग लेने वाली टीमों को अपनी टीम में खेलने वाले खिलाड़ियों के नामों की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है।

इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले इस मेगा इवेंट में दस टीमें हिस्सा ले रही हैं और उनमें इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, विंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं।

एक माह पहले करना होगी टीम की घोषणा : टाइम्स ऑफ इंडिया ने आईसीसी के एक अधिकारी के हवाले से कहा ‍कि अब सभी टीमों को विश्‍व कप शुरू होने से एक माह पहले अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा करना होगी। टूर्नामेंट के एक हफ्ते पहले तक भी आईसीसी की तकनीकी समिति की रजामंदी से इसमें बदलाव किया जा सकता है।

आईपीएल के दौरान होगा टीम का चयन : सभी टीमों को 30 अप्रैल तक वर्ल्ड कप टीम में शामिल खिलाड़ियों के नामों की घोषणा करना होगी। इसका मतलब है कि भारतीय चयनकर्ताओं को भी टीम का चयन आईपीएल के दौरान ही करना होगा।

इससे उन खिलाड़ियों को बड़ा झटका लग सकता है जो इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर वर्ल्ड कप के लिए अपना दावा पेश करने की तैयारी कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड के साउथेम्पटन में भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा। इससे पहले टीम इंडिया को भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 2 टी20 और 5 वनडे मैच खेलना है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे की शुरुआत 24 फरवरी से होने जा रही है।

AB de Villiers of South Africa. (Photo by Anthony Au-Yeung/Getty Images)

उठी मांग, पाकिस्तान लीग में खेलने वाले खिलाड़ियों को आईपीएल में किया जाए बैन

India vs Pakistan

विश्व कप में भारत-पाक के मैच पर मंडराया खतरा,क्रिकेट जगत में सनसनी