अगर ब्लैक लाइव्स आपके लिए मायने रखती है तो निश्चित रूप से आपको इसके लिए घुटना टेकना चाहिए: माइकल होल्डिंग - क्रिकट्रैकर हिंदी

अगर ब्लैक लाइव्स आपके लिए मायने रखती है तो निश्चित रूप से आपको इसके लिए घुटना टेकना चाहिए: माइकल होल्डिंग

क्विंटन डी कॉक को पहले ही मैच से घुटने टेकने चाहिए थे: होल्डिंग

Michael Holding
Michael Holding. (Photo by Mike Egerton/PA Images via Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में हाल ही में हुए वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में एक विवाद देखने को मिला जब दक्षिण अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए घुटना टेकने से इंकार कर दिया था। उनके इस फैसले को देख वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी माइकल होल्डिंग काफी हैरान हुए थे।

हालांकि, 25 अक्टूबर को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि डी कॉक नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में अब आने वाले मैचों में पूरा समर्थन देंगे। इस मामले को लेकर माइकल होल्डिंग ने अपनी राय रखी है, जहां उनका मानना है कि डी कॉक को पहले मैच से ही ऐसा करना चाहिए था।

Inews.co.uk. से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि, “मैं कभी नहीं समझ पाऊंगा कि वह कैसे मानते हैं कि ब्लैक लाइव्स, एशियन लाइव्स और व्हाइट लाइव्स का जीवन एक समान है और वो सभी के लिए मायने रखते हैं, क्योंकि जब आपके पास यह साबित करने का मौका आता है तो आप उसमे भाग नहीं लेते हैं।”

क्विंटन डी कॉक अब वही करेंगे जो उन्हें शुरू से करना चाहिए था: होल्डिंग

माइकल होल्डिंग ने इसके अलावा कहा, “यह कदम दुनिया को दिखाने के लिए है कि ब्लैक लाइव्स आपके लिए मायने रखता है और जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से यही हो रहा है। लेकिन आप उसके लिए कदम उठाने से मना करते हैं। लेकिन मैं डी कॉक को अच्छे से नहीं जानता हूं इसी वजह से किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पा रहा हूं। मैं उनके बयान से केवल यही उम्मीद कर सकता हूं कि उन्होंने मूर्खता वाली गलती की और उस गलती को महसूस किया और अब वह वही करने जा रहे हैं जो उन्हें शुरू से करना चाहिए था।

माइकल होल्डिंग कई मौकों पर ब्लैक लाइव्स मैटर्स के खिलाफ अपनी आवाज उठाते हुए दिखे हैं। इस मुद्दे पर उन्होने एक किताब भी लिखी है जिसका नाम उन्होंने ‘Why We Kneel, How We Rise’ रखा और इस किताब को विलियम हिल्स स्पोर्ट्स बुक ऑफ द ईयर के लिए चिह्नित किया गया था।