in ,

क्रिकेट फैक्ट : इमरान खान ने इस तिकड़म से श्रीकांत को रोकने की कोशिश की, ICC को नियम बदलने पड़े

कमज़ोर नियम का इस तरह फायदा उठाया गया

Imran Khan
Imran Khan (Photo by Anthony Devlin – WPA Pool/Getty Images)

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच के दौरान रोमांच चरम पर होता है। 1987 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत का दौरा किया था। इस दौरान 18 फरवरी 1987 को कोलकाता में हुए वनडे मैच के दौरान पाकिस्तान के कप्तान इमरान ख़ान भारतीय बल्लेबाज़ के श्रीकांत से इस कदर भयभीत हुए थे कि उन्होंने कुछ ऐसा कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को अपने नियमों में बदलाव करने पड़े थे।

इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और नवजोत सिंह सिद्धू (0) और रमन लांबा (4) जल्दी पैवेलियन लौट गए। दूसरे छोर पर श्रीकांत ने आक्रामक खेल जारी रखा। वे लगातार इमरान खान, वसीम अकरम, मुदस्सर नज़र, सलीम जाफर की गेंदों पर बड़े शॉट खेल रहे थे। इमरान समझ नहीं पा रहे थे कि श्रीकांत को कैसे रोका जाए। दूसरी तरफ श्रीकांत पाकिस्तान के स्पिनर अब्दुल कादिर की गेंदबाज़ी का इंतज़ार कर रहे थे कि कब वो आएं और कब श्रीकांत उनकी गेंदों की धुनाई करें।

इमरान भी इस बात को जानते थे कि श्रीकांत कादिर को बहुत अच्छा खेलते हैं और अगर इस समय उन्हें गेंद दे दी तो भारत का यह सलामी बल्लेबाज और भी बेकाबू हो जाएगा। यह सोचकर इमरान ने आईसीसी के नियमों का फायदा उठाकर एक चाल चली।

1987 तक ऐसा होता था कि गेंदबाज़ी करने वाली टीम निर्धारित समय तक 50 ओवर पूरे नहीं कर पाती है तो जितने ओवर बच जाएं, पारी वही खत्म हो जाएगी। और फिर बल्लेबाज़ी करते हुए उस टीम को उतने ही ओवर में लक्ष्य का पीछा करना होगा।

इमरान ने कमज़ोर नियम का फायदा उठाया :

इमरान ने इस नियम का फायदा उठाया और श्रीकांत के सामने कादिर को गेंद सौंपी ही नहीं। इमरान ने कादिर के 10 ओवर ही गायब कर दिए और निर्धारित समय में पाकिस्तान टीम केवल 40 ओवर ही फेंक पाई। श्रीकांत ने इस पारी में 103 गेंदों पर 123 रन बनाए थे। इस तरह एक कमज़ोर नियम का फायदा उठाकर इमरान खान ने श्रीकांत को रोकने की कोशिश की थी।

इमरान की यह चाल कुछ हद तक काम कर गई और भारत ने 40 ओवरों में 238 रन बनाए। हालांकि बाद में सलीम मलिक ने 36 गेंदों पर 72 रन बनाकर पाकिस्तान को यह मैच जितवा दिया, लेकिन मलिक की पारी से पहले भारतीय टीम पूरी तरह मैच में हावी थी।

इमरान की इस चाल के बाद आईसीसी ने अपने नियम में बदलाव करते हुए निर्धारित समय में ओवर न पूरे करने के अपने नियम को बदला और गेंदबाज़ी टीम के लिए ओवर कट करने और जुर्माना लगाने का प्रावधान किया।

Rohit Sharma in second ODI against NZ (Image source Twitter)

रोहित शर्मा इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बेहद करीब, बन जाएंगे सबसे अधिक छ्क्के लगाने वाले बल्लेबाज़

Colin Munro. (Photo by Hannah Peters/Getty Images)

देखिए भारत और न्यूज़ीलैंड तीसरे मैच की संभावित टीम, मैच प्रिडिक्शन और कैसा है पिच का मिजाज़