IND vs SA: आखिर पहले टी-20 में क्यों नहीं खेल रहे हैं जसप्रीत बुमराह, जाने बड़ी वजह - क्रिकट्रैकर हिंदी

IND vs SA: आखिर पहले टी-20 में क्यों नहीं खेल रहे हैं जसप्रीत बुमराह, जाने बड़ी वजह

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर त्रिवेंद्रम में गेंदबाजी का फैसला किया है।

Jasprit Bumrah celebrating Liam Livingstone’s wicket (Photo Source: Twitter/BCCI)
Jasprit Bumrah celebrating Liam Livingstone’s wicket (Photo Source: Twitter/BCCI)

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, त्रिवेंद्रम में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला शुरू हो चुका है। बता दें, कुल 3 मुकाबलों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला त्रिवेंद्रम में खेला जा रहा है। टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोरोना से संक्रमित होने के बाद अभी पूरी तरह से ठीक ना होने की वजह से इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं।

जिसके बाद अब भारतीय टीम को जसप्रीत बुमराह के रूप में एक और तगड़ा झटका लगा है। पीठ में दर्द की समस्या की वजह से बुमराह पहले टी-20 मुकाबले में नहीं खेल रहे हैं।

बता दें, बेहतरीन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका सीरीज में आराम दिया गया है। अब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चोट की वजह से इस दिग्गज गेंदबाज को बाहर किए जाने का खुलासा किया है, जबकि BCCI ने एक ट्वीट के साथ बुमराह की अनुपस्थिति की पुष्टि की।

BCCI ने ट्वीट किया कि, ‘जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार (28 सितंबर) को भारत के अभ्यास सत्र के दौरान पीठ दर्द की शिकायत की। BCCI की मेडिकल टीम ने उनका आकलन किया और इसी वजह से वो पहले टी-20 मैच से बाहर हो गए हैं।’

भले ही चोट इतनी गंभीर ना हो लेकिन टीम प्रबंधन ने इस तेज गेंदबाज को लेकर कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहती है। मुकाबले की बात करें तो रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर त्रिवेंद्रम में गेंदबाजी का फैसला किया है।

पहले टी-20 मुकाबले में युजवेंद्र चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग XI में किया गया शामिल

अक्टूबर माह से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है। भले ही एशिया कप 2022 में उनका प्रदर्शन इतना अच्छा ना रहा हो लेकिन हाल ही में समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मुकाबलों की टी-20 सीरीज में उन्होंने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले की बात की जाए तो बुमराह के चोटिल होने के बाद दीपक चाहर को उनकी जगह प्लेइंग XI में शामिल किया गया है। वहीं अर्शदीप सिंह को भी इस मैच में मौका मिला है। तीसरे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल हैं। इसी के दो स्पिनरों को भी टीम में शामिल किया गया है। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन स्पिन डिपार्टमेंट संभालते हुए दिखेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले के लिए यह रही भारत की प्लेइंग XI:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, दीपक चहर, अर्शदीप सिंह।