in

SAvIND: टीम इंडिया की पहली पारी 307 रन पर सिमटी

पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका ने हासिल की 28 रनों की अहम बढ़त

South African team
South African team. (Photo Source: Twitter)

कप्‍तान विराट कोहली की धमाकेदार 153 रनों की पारी के बावजूद भारतीय टीम दूसरे टेस्‍ट मैच में तीसरे दिन 307 रन बनाकर आउट हो गई। टीम इंडिया ने सोमवार को दूसरे दिन के स्‍कोर 5 विकेट पर 183 रन से आगे खेलना शुरु किया और उसकी पारी आज लंच के बाद 92.1 ओवर में 307 रन पर सिमट गई। आखिरी विकेट के रूप में विराट कोहली आउट हुए। पहली पारी के आधार पर मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 28 रन की अहम बढ़त हासिल हुई है। इससे पहले लंच तक मेजबान टीम को हार्दिक पांड्या(15) और आर अश्विन(38) और शमी(1) के रूप में 3 सफलताएं हासिल हुई थी।

लंच के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर फिलेंडर ने फेंका जिसमें तीन रन बने। ये कहना गलत नहीं होगा की  भारत की पूरी पारी विराट कोहली के भरोसे चल रही थी। पारी के 89वें ओवर में मोर्ने मोर्केल को चौका जड़ते हुए उन्‍होंने अपने 150 रन पूरे किए। इस दौरान उन्‍होंने 207 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके जड़े. भारत के 300 रन 87 ओवर में  पूरे हुए। दूसरे सेशन में टीम इंडिया का पहला विकेट ईशांत शर्मा (3 रन, 20 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने एडेन मार्कराम के हाथों कैच कराया.भारतीय टीम का आखिरी विकेट विराट कोहली (153 रन, 217 गेंद, 15 चौके) के रूप में गिरा। उन्‍हें मोर्केल ने डिविलियर्स के हाथों कैच कराया। दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्केल सबसे सफल बॉलर रहे। उन्‍होंने 60 रन देकर चार विकेट लिए। बुमराह बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे।

इससे पहले आज तीसरे दिन भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 183 रन से आगे खेलना शुरू किया। विराट कोहली अपने करियर का 21वां टेस्ट शतक जमाया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जैसे ही अपना शतक पूरा किया, उसके थोड़ी देर बाद ही हार्दिक पांड्या(15) ने अपनी लापरवाही से अपना विकेट गंवा दिया। उन्हें फिलेंडर ने सीधे थ्रो पर रनआउट किया। पांड्या के आउट होने के बाद विराट और अश्विन में 71 रनों की साझेदारी हुई लेकिन इसके बाद अश्विन भी 38 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए। अश्विन के बाद खेलने उतरे मोहम्मद शमी 1 रन बनाकर मोर्कल का शिकार बने। इससे पहले भारत ने लोकेश राहुल (10), मुरली विजय (46), चेतेश्वर पुजारा (0), रोहित शर्मा (10) और पार्थिव पटेल (19) के विकेट खो दिए थे।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या के रन आउट पर फैंस का फूटा गुस्सा

Gautam Gambhir IPL

वीरेन्द्र सहवाग ने बताया क्यों उन्हें आश्चर्य नहीं हुआ कोलकाता नाईट राइडर्स के निर्णय पर