आईसीसी U-19 वर्ल्ड कप: भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराकर लगाई जीत की 'हैट्रिक' - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी U-19 वर्ल्ड कप: भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराकर लगाई जीत की ‘हैट्रिक’

ICC U-19 World cup, India vs Zimbabwe
ICC U-19 World cup, India vs Zimbabwe (Photo Source: Twitter)

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के ग्रुप बी के अपने आखिरी लीग मैच में भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे से हुआ। भारत ने अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराकर एक और बड़ी जीत हासिल की है। जिम्बाब्वे द्वारा दिए गए 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने बिना विकेट गवांए हार्विक देशाई(56) और शुभम गिल(90) के शतकीय पारी के दमपर जीत हासिल कर ली।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम को पहला झटका सिर्फ 7 रन के कुल योग पर लग गया। पहले विकेट के रूप में ग्रेगरी डॉलर (4) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद वेस्ले मधावेरे और डायन मायर्स ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन जब टीम का स्कोर 36 रन पहुंचा तभी मायर्स (10) रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

अभी स्कोर में 25 रन और जुड़े थे कि वेस्ले (30) भी आउट हो गए और जिम्बाब्वे के शुरुआती तीनों बल्लेबाज टीम को बीच में छोड़कर चले गए। स्कोर 100 के पार पहुंचा ही था कि शंभा (36) भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। और रॉबर्ट चिम्हिन्या (0), लियाम निकोल्स (31), एलिस्टेयर फॉरेस्ट (7), तिनाशे नेनहुंजी (14), टॉन हैरिसन (8) और कोसिलाठी नुंगू (2) के विकेट खोए। भारत की तरफ से एकबार युवा गेंदबाज अनुकूल रॉय ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट झटके जबकि अर्शदीप सिंह और अभिषेक शर्मा ने 2-2 विकेट और रियान पराग ने 1 विकेट हासिल किए।

जवाब में 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को जीत हासिल करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगी। भारत ने महज 21.4 ओवर में हार्विक देशाई(56) और शुभम गिल(90) के शानदार पारियों के बदौलत धमाकेदार जीत दर्ज की।आपको बता दें कि भारत अपने ग्रुप के शुरुआती दोनों मैच जीत चुका है, पहले ही क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना चुकी भारतीय टीम ने इस मैच को जीतकर लीग मैचों का अंत ग्रुप में सबसे ऊपर रहकर किया।

ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनीं अंडर-19 टीम इंडिया 

India U19 today becomes the only second side after England U19 (in 2008) to win successive games by a margin of 10 wickets!

जिम्बाब्वे टीम को 10 विकेट से हराने के बाद टीम इंडिया ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने किया। 2008 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड अंडर-19 टीम द्वारा लगातार दो मैचों में 10 विकेट की जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया ऐसा कमाल का प्रदर्शन करने वाली दूसरी टीम बन गई है। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड कप के अपने दूसरे लीग मैच में पपुआ गिनी को 10 विकेट से हराया और शुक्रवार को आखिरी लीग मैच में जिम्बाब्वे टीम को 10 विकेट से हराया।