in

एडिलेड में अब तक इतने बड़े लक्ष्य का हुआ है पीछा, भारतीय टीम ने भी रच दिया इतिहास

दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Virat Kohli (Photo by BCCI/Twitter)
Virat Kohli (Photo by BCCI/Twitter)

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की जबरदस्त पारियों की बदौलत ने भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने यह मैच जीतकर एडिलेड में अब तक का दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्‍य हासिल किया है। इस धमाकेदार जीत के साथ ही भारत तीन मैचों की सीरीज में बराबरी पर आ गया है। अब भारत को सीरीज जीतने के लिए मेलबर्न में 18 जनवरी को खेला जाने वाला मैच भी हर हाल में जीतना होगा।

एडिलेड में भारत ने 49.2 ओवरों में 299 रनों का लक्ष्य हासिल कर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पंडितों को भी हैरान कर दिया। कप्तान कोहली की शतकीय पारी के साथ ही धोनी और दिनेश कार्तिक के बीच 5वें विकेट के लिए हुई 57 रनों की बेहतरीन साझेदारी ने भारत को इस मैच में जीत दिला दी। आइए डालते हैं एडिलेड में हासिल किए गए सबसे बड़े लक्ष्यों पर एक नजर :

श्रीलंका ने हासिल किया सबसे बड़ा लक्ष्‍य : श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच 1999 में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 302 रन बनाए थे। जवाब में जयवर्धने की जबरदस्त शतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका ने 49.4 ओवरों में विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया।

विश्व कप में इंग्लैंड हार गया था यह मैच : 1983 का विश्व कप में इंग्लैंड ने डेविड गोवर के जबरदस्त शतक की मदद से 5 विकेट पर 296 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। न्यूजीलैंड ने यह मैच 48.5 ओवर में 6 विकेट खोकर जीत लिया।

श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को दी थी मात : 2012 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच में 272 रन बनाकर क्रिकेट विशेषज्ञों को हैरान कर दिया था।

भारत ने ऑस्ट्रलिया को हराया था यह मैच : 2012 में खेली गई सीबी सीरीज के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारत ने गौतम गंभीर के जबरदस्त 92 रन और कप्तान धोनी की 44 रनों की संयमभरी पारियों की मदद से यह मैच जीत लिया था।

dhoni Photo by BCCI/twitter

धोनी के विजयी छ्क्के के बाद इस तरह झूम उठा ट्विटर, 7 साल बाद धोनी ने उसी जगह अपना प्रदर्शन दोहराया

Shaun marsh (photo by ICC/ twitter)

ऑस्ट्रेलिया के लिए अनलकी रही है शेन मार्श की शतकीय पारियां, टीम को करना पड़ा हार का सामना