भारत से छीन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप की मेजबानी - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत से छीन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप की मेजबानी

World Cup
A file picture of the World Cup. (Photo Source: Twitter)

भारत में टैक्स में छूट नहीं मिलने की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी ) चैंपियंस ट्रॉफी 2021 की मेजबानी का अधिकार वापस ले सकता है. आईसीसी में अब इस चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के लिए वैकल्पिक देशों की तलाश भी शुरू कर दी है. और तलाश उस देश की हो रही है जहां का समय क्षेत्र भारत से मिलता हो. और ये फैसला भारत के लिए बड़े नुकसान से कम नहीं होगा.

आईसीसी की होने वाली सालाना बैठक के दौरान शुक्रवार को पहली बोर्ड की बैठक में इस पर चिंता जताई गई थी. और चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन पर भारत सरकार द्वारा टैक्स में छूट नहीं दिए जाने की बात भी सामने आई लेकिन इस वैश्विक संस्थान ने कहां है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के जरिए भारत सरकार से इस मुद्दे पर बात होती रहेगी.

पीटीआई की खबर के मुताबिक आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की कोशिशों के बाद भी भारत में होने वाले आईसीसी आयोजनों पर सरकार टैक्स में छूट नहीं दे रही है. जबकि दुनिया में किसी भी बड़े खेल आयोजन पर टैक्स में छूट दी जाती है. साथ ही आईसीसी ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की मदद से इस पूरे मामले को सुलझाने के लिए सरकार से बातचीत के साथ विकल्प के रूप में ऐसे देश की तलाश की जा रही है जिसका समय क्षेत्र भारत से मिलता है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल उठता है कि इस बड़े आयोजन के लिए टैक्स छूट नहीं मिलती है तो आईसीसी को 10 करोड़ डॉलर का नुकसान झेलना पड़ सकता है. और इस मसले से पहले पिछले साल दिसंबर में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2021 में चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 में वर्ल्ड कप की मेजबानी की घोषणा भी कर दी है.