in

महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप ना कर सकी टीम इंडिया, 2-1 से सीरीज किया अपने नाम

सीरीज में एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी सहित 219 रन बनाने वाली स्मृति मंधाना बनी प्लेयर ऑफ द सीरीज

Indian women team won the series
Indian women team won the series against south africa (Photo Source)

एक तरफ जहां पुरुष भारतीय टीम को शनिवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम ने 5 विकेट से मात मिली तो वहीं महिला टीम को 3 मैचों की वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन महिला टीम सीरीज के पहले 2 मैच में जीत हासिल करके सीरीज अपने नाम कर चुकी थी। दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने भारतीय महिला टीम को तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 4 बॉल बाकी रहते 7 विकेट से हरा दिया।

पूर्व कप्तान मिग्नोन डु प्रीज के नॉटआउट 90 रन और फास्ट बोलर शबनीम इस्माइल की शानदार बोलिंग (4-30) के दम पर मेजबान टीम ने जीत हासिल कर ली। प्रीज को प्लेयर ऑफ द मैच मिला, वहीं सीरीज में एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी सहित 219 रन बनाने वाली स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। अब भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी जो 13 फरवरी से शुरू होगी।

इससे पहले पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। दूसरे वनडे में सेंचुरी जड़ने वाली स्मृति मंधाना (0) मैच की तीसरी ही बॉल पर शबनीम का शिकार बनीं। फिर कप्तान मिताली राज (4) को पेसर अयाबोंगा खाका ने आउट कर भारत का स्कोर 10/2 किया। मैच में भारत की टॉप स्कोरर दीप्ति शर्मा (79 रन, 112 बॉल, 8 फोर) ने टीम को संकट से निकालते हुए तीसरे विकेट के लिए हरमनप्रीत कौर (25 रन) के साथ 70 बॉल में 47, वेदा कृष्णमूर्ति (56 रन, 64 बॉल, 8 फोर) के साथ चौथे विकेट के लिए 105 बॉल में 83 और मोना मेश्राम (11 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 46 बॉल में 46 रन जोड़े। नंबर 8 पर बैटिंग करते हुए शिखा पांडे ने केवल 16 बॉल में 8 फोर सहित 31 रन की तूफानी पारी खेल भारत को 240 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने भी 51 रन बनने तक लीजेल ली (10 रन) और आंद्री स्टेन (30 रन) के विकेट क्रमश: शिखा पांडे और पूनम यादव की बॉल पर गंवा दिए थे। लॉरा वॉलवार्ड्ट (59 रन) ने प्रीज के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 142 बॉल में 118 रन जोड़ भारतीय बोलर्स को हताश कर दिया। एकता ने लॉरा को आउट कर यह जोड़ी तोड़ी। तब मेजबान टीम को 66 बॉल में 72 रन की दरकार थी। कप्तान डैन वान निकर्क मैदान पर उतरीं और उन्होंने केवल 30 बॉल में 5 फोर सहित नॉटआउट 41 रन की पारी खेल अपनी टीम को 7 विकेट की जीत दिला दी। डैन और प्रीज ने 62 बॉल में 72 रन की अटूट पार्टनरशिप की।

दीप्ति के 1000 रन पूरे: दीप्ति ने जैसे ही 33वां रन पूरा किया वैसे ही वह वनडे मैचों में 1000 या इससे ज्यादा रन बनाने वाली भारत की दसवीं महिला खिलाड़ी बन गईं। दीप्ति ने यह उपलब्धि 20 वर्ष और 170 दिन की उम्र में हासिल की जिससे वह वनडे मैचों में 1000 रन पूरे करने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी भी बनीं। दीप्ति ने 29 पारियों में 1000 रन के आंकड़े को टच कर मिताली राज के भारतीय रेकॉर्ड की बराबरी भी की।

David Miller. (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP/Getty Images)

चौथे वनडे में दक्षिण अफ्रीका से मिली हार के बाद फैन्स ने ट्विटर पर की कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

Heinrich Klaasen and Andile Pehlukwayo of South Africa. (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच चोथे वनडे मैच के बाद विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए ये रिकॉर्ड