अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 को लेकर भारत की 17 सदस्यीय टीम का हुआ ऐलान जिसमें इस युवा खिलाड़ी को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी - क्रिकट्रैकर हिंदी

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 को लेकर भारत की 17 सदस्यीय टीम का हुआ ऐलान जिसमें इस युवा खिलाड़ी को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

भारतीय टीम को आगामी अंडर-19 वर्ल्ड कप में ग्रुप-बी में रखा गया है, जिसमें टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

The ICC U19 World Cup trophy (Photo by Hagen Hopkins/Getty Images)
The ICC U19 World Cup trophy (Photo by Hagen Hopkins/Getty Images)

अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने साल 2022 की शुरुआत में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप को लेकर 19 दिसंबर की शाम को 17 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। इस बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन 14 जनवरी से 5 फरवरी तक वेस्टइंडीज में किया जा रहा है। जिसमें यह इस टूर्नामेंट का 14वां संस्करण होने के साथ इसमें 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनको 4 ग्रुप में बांटा गया है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के मैच वेस्टइंडीज के 10 स्थानों पर खेले जायेंगे जिसमें सेमी-फाइनल और फाइनल को मिलकर कुल 48 मुकाबलों का आयोजन होगा। भारतीय टीम इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में इस टूर्नामेंट को अपने नाम कर चुकी है। वहीं इस बार टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे, जिसके बाद उन्हें अपने अगले 2 मुकाबले 19 और 22 जनवरी को आयरलैंड और यूगांडा के खिलाफ खेलने हैं।

इस मेगा इवेंट के चारों ग्रुप की बात की जाए तो उसमें ग्रुप-ए में गत-विजेता बांग्लादेश के अलावा इंग्लैंड, कनाडा और यूएई की टीम शामिल है। इसके अलावा ग्रुप-सी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे की टीम को जगह दी गई है। जबकि ग्रुप-डी में ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका के अलावा मेजबान वेस्टइंडीज की टीम शामिल है।

सभी ग्रुप में टॉप-2 स्थानों पर रहने वाली टीम सुपर लीग स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी जबकि अंतिम 2 स्थानों पर रहने वाली टीमों के प्लेट प्लेऑफ में खेलने का मौका मिलेगा। ग्रुप स्टेज के मैचों का आयोजन 14 से 22 जनवरी तक किया जाएगा। जिसके बाद 26 जनवरी से 29 जनवरी तक क्वाटर फाइनल मुकाबले खेले जायेंगे। वहीं 1 और 2 फरवरी को सेमी-फाइनल जबकि 5 फरवरी को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

यहां पर देखिए आईसीसी अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:

यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगक्रिस रघुवंशी, एसके रशीद (उप-कप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना (विकेटकीपर), अराध्य यादव (विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव पारेख, कौशल तांबे, आरएस हेंगारकर, वासु वत्स, विक्की ओसत्वाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।

स्टैंडबाई खिलाड़ी

रिशित रेड्डी, उदय शरण, अंश गोसाई, अमृत राज उपाध्याय, पीएम सिंह राठौर।