अभिमन्यु मिथुन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से किया अपने संन्यास का ऐलान - क्रिकट्रैकर हिंदी

अभिमन्यु मिथुन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से किया अपने संन्यास का ऐलान

अभिमन्यु मिथुन ने साल 2010 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था।

Abhimanyu Mithun. (Photo Source: LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP via Getty Images)
Abhimanyu Mithun. (Photo Source: LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने 7 अक्टूबर की शाम को प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास का फैसला करते हुए सभी को चौंका दिया। अभिमन्यु ने अपने इस फैसले की जानकारी एक बयान जारी करते हुए सभी को दी। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने साल 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वहीं, भारतीय घरेलू क्रिकेट में अभिमन्यु की गिनती बेहद सफल तेज गेंदबाजों में की जाती है, जिनकी गेंदों में अतिरिक्त उछाल भी साफ तौर पर देखने को मिलता है।

इसके अलावा मिथुन ने बल्ले से भी अपनी टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कर्नाटक टीम के लिए वह लंबे समय तक अहम खिलाड़ी रहे हैं। हालांकि, सिर्फ 31 साल की उम्र में संन्यास लेने के उनके फैसले ने जरूर सभी को चौंकाया है, लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वह व्हाइट बॉल क्रिकेट में खेलना जारी रख सकते हैं।

बेहतर संभावनाएं तलाशने के चलते लिया यह फैसला

अभिमन्यु मिथुन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपने संन्यास का फैसला करते हुए जो बयान जारी किया, उसमें उन्होंने कहा कि, मैंने सर्वोच्च स्तर पर अपने देश की तरफ से खेला है और यह हमेशा मेरी बड़ी उपलब्धि रहेगी। इससे मिलने वाली खुशी और गर्व कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने पूरे जीवन में कभी नहीं भुला पाऊंगा। क्रिकेट एक युनिवर्सल गेम है और इसे मैं उच्चतम स्तर पर समाप्त करना चाहता था।

वहीं, मिथुन ने अपने इस बयान में आगे कहा कि, वर्ल्ड में खुद के लिए बेहतर संभावनाएं और परिवार के लिए मुझे यह फैसला लेना पड़ा। मैं यह भी साफ कर देना चाहता हूं कि कर्नाटक में प्रतिभा की कमी नहीं है और यहां से बेहतर तेज गेंदबाज आने वाले भविष्य में देखने को मिलेंगे।

मिथुन के प्रोफेशनल क्रिकेट करियर पर एक नजर डाली डाए तो उन्होंने 103 प्रथम श्रेणी मैचों में खेलते हुए 26.63 की औसत से 338 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, मिथुन ने 96 लिस्ट ए और 74 टी-20 मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने दोनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 205 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा मिथुन IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं।